बीए में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए | BA Me Passing Marks Kitna Hai

बीए में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए, BA Me Pass Hone Ke Liye  Kitne Number Chahiye, b.a. में कितने परसेंटेज चाहिए?

आज के समय में अगर देखा जाए तो 12वीं पास करने के बाद अधिकतर विद्यार्थी बीए कोर्स करना अधिक पसंद करते हैं। क्योंकि इस कोर्स में बहुत हि जल्दी और अच्छा जॉब मिलते हैं।

12वीं पास करने के बाद अक्सर विद्यार्थियों को घबराहट महसूस होती है। क्योंकि उन्हें लगता है। की बीए की डिग्री हासिल करना बहुत हि कठिन होता है। साथ हि उनको यह भी पता नहीं होता है। कि बीए क्या है?

बीए में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए | BA Me Passing Marks Kitna Hai
बीए में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए | BA Me Passing Marks Kitna Hai

बीए में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए (BA Me Passing Marks Kitna Hai), बीए में कितने सब्जेक्ट होते हैं, बीए की डिग्री को करने के लिए कितने साल के समय होते हैं? अक्सर ऐसी बातों को लेकर के विद्यार्थी चिंतित रहते हैं। 

क्या साथियों आप भी 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं। और बीए में एडमिशन कराना चाहते हैं। लेकिन आपको भी ऐसी बातों से समस्या हो रही है। तो घबराने कोई बात नहीं है।

मैं आपको विश्वास दिलाता हूं की आप सही जगह से और सही आर्टिकल को पढ़ रहे हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से BA में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए (BA Me Passing Marks Kitna Hai) इसी के बारे में विस्तारपूर्वक से जानकारी देने वाले हैं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें ताकि आपको ही बीए पास करने के लिए कितना नंबर चाहिए उसके बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी मिल जाएगी।

बीए में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए (BA Me Passing Marks Kitna Hai)

बीए में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए? बीए की जो परीक्षा होती है। वह 100 – 100 पेपर के नंबर की होती है। इसमें 75 नंबर का थ्योरी (Theory ) एग्जाम लिया जाता है। जबकि 25 नंबर का प्रैक्टिकल (Practical) एग्जाम होता है। 

थ्योरी एग्जाम में 75 में से 36% अंक लाना होता है। यानी कि 27 नंबर लाना होता है। जबकि प्रैक्टिकल में 25 में से लगभग 10 अंक लाना जरूरी होता है। ऐसे में बीए पास होने के लिए न्यूनतम 36 नंबर चाहिए।

बीए की परीक्षा उसकी यूनिवर्सिटी और महाविद्यालय पर निर्भर होता है। क्योंकि कई सारी यूनिवर्सिटी या कॉलेजों में सेमेस्टर वाइज एग्जाम लिए जाते हैं। तो कई यूनिवर्सिटी या कॉलेजों में ईयर वाइज एग्जाम लिए जाते हैं।

यदि आपके यूनिवर्सिटी या कॉलेजों में सेमेस्टर वाइज एग्जाम लिए जाते हैं। तो आपको बीए को कंप्लीट करने के लिए कुल 6 एग्जाम देने होते हैं। तभी जाकर आप अपने बीए की कोर्स को पूरा कार पाएंगे। 

और अगर यदि आपके यूनिवर्सिटी या कॉलेजों में ईयर वाइज एग्जाम लिए जाते हैं। तो आपको 1 साल में कुल 3 एग्जाम ही देने होते हैं। बीए की डिग्री को हासिल करने के लिए।

ऐसे में हम सभी को पता होना चाहिए। कि बीए कितने प्रकार से कर सकते हैं। तो आइए अब हम चलते हैं कि बीए कितने प्रकार से हम कर सकते हैं।

बीए क्या है? (BA Kya Hai)

बीए की डिग्री को एक ग्रैजुएट डिग्री भी जाता है। ग्रेजुएट की डिग्री हासिल करने वाले छात्रों को एक ग्रेजुएट छात्र कहा जाता है। बीए की डिग्री को करने के लिए पूरे 3 साल का समय होता है।और तीनों सालों में प्रत्येक साल एग्जाम देने होते हैं।

उसी के एग्जाम के द्वारा आप अपने पहले वर्ष की परीक्षा को पूरा करके दूसरी वर्ष में एडमिशन ले सकते हैं। ऐसे में बहुत सारे सब्जेक्ट होते हैं। 

लेकिन आपको किसी एक को चुन करके आप अपने पढ़ाई को पूरा करना होता है। इस डिग्री को वही कर सकते हैं। जो 12वीं कक्षा में मान्यता प्राप्त कर चुके हैं। 12वीं में आपने कौन सा स्ट्रीम को लेकर के आपने पढ़ाई को पूरी किया है। 

वह कोई मायने नहीं रखता है। केवल आपको बारहवीं की परीक्षा में पास होने चाहिए।तभी जाकर के आप एक ग्रेजुएट की डिग्री हासिल कर सकते हैं। 

बीए के सबसे टॉप यूनिवर्सिटी और कॉलेज (BA Topest universities and collage in hindi) 

  • हिन्दू कॉलेज
  • प्रेज़िडेन्सी कॉलेज।
  • सेंट स्टीफन कॉलेज (प्राइवेट)
  • लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वुमन
  •  मिरांडा हाउस कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी

बीए में कितने सब्जेक्ट होते हैं? (BA Subject in hindi)

बीए में 5 सब्जेक्ट होते हैं। और इसे आपको इमानदारी पूर्वक और मेहनत के साथ पास करना होता है।अगर हिंदी और इंग्लिश की बात करें तो दोनों सब्जेक्ट को पास करने के लिए किसी 1 साल ही एग्जाम देना होता है।

  • हिंदी (Hindi)
  • इंग्लिश (English)
  • इतिहास (History)
  • भूगोल (Geography)
  • राजनीति विज्ञान (Political science)

BA प्रथम वर्ष कि परीक्षा (B A 1st Year Exam)

S.N.SUBJECT NAMETOTAL MARK’SPASSING MARKS 
1.HINDI10036
2.ENGLISH 10036
3.HISTORY 20072
4.GEOGRAPHY 20072
5.POLITIOLITICAL SCIENCE 20072
TOTAL 800288

BA ki 2nd Year Exam Pattern

बीए के दूसरे वर्ष में केवल तीन ही सब्जेक्ट का एग्जाम लिया जाता है। और तीनों सब्जेक्ट में 2-2 करके पेपर होते हैं। 

यानी कि कुल 6 पेपर होते हैं। और (2nd Year)सेकंड ईयर में पास होने के लिए 36% लाना होता है। 

SUBJECT NAMEPaper TOTAL MARK’SPASSING MARKS
HISTORY220072
GEOGRAPHY220072
POLITIOLITICAL SCIENCE220072
TOTAL 6600216

BA 3rd Year Exam Pattern 

बीए तीसरे वर्ष में सेकंड ईयर की भांति तीन ही सब्जेक्ट की एग्जाम होती है। और इसमें भी 2-2 की एग्जाम पेपर होते हैं। यानी कि इसमें भी एग्जाम पेपर कुल 6 होते हैं। और थर्ड ईयर को पास करने के लिए 36% मार्क्स लाना अनिवार्य होता है।

SUBJECT NAMEPaperTOTAL MARK’SPASSING MARKS
HISTORY220072
GEOGRAPHY220072
POLITIOLITICAL SCIENCE220072
TOTAL600216

साथियों यदि आप बिए की 3 साल के एग्जाम में किसी एक साल के एग्जाम में असफल हो जाते हैं। यानी कि फैल कर जाते। तो उसे फैल नही माना जाता है। ब्लकि उसे आगे की साल में इस सब्जेक्ट से पास नंबर लाना होता है। जिसे हम बैकअप कहते हैं।

बीए में बैकअप कब लगता है? (BA Me Backupe Kab Lagta Hai)

बीए में बैकअप कब लग जाती है। जब आप बीए कि एग्जाम देते हैं। और यदि आप किसी एक सब्जेक्ट में फैल नंबर नहीं ला पाते हैं। तो आपको फैल नहीं होते हैं ब्लकि आपको आगे 2nd year में फैल अंक को पूर्ति करनी होती है।

और अगर यदि आप किसी एक ही year में किसी 2 सब्जेक्ट में पास नंबर नहीं ला पाते हैं। तो ऐसे में विद्यार्थी को फैल माना जाएगा।

B.A. का फुल फॉर्म क्या होता है?(Full Form Of BA in hindi)

B.a. का फुल फॉर्म Bachelor of Arts (बैचलर ऑफ आर्ट्स) होता है। जिसका अर्थ हिंदी में कला स्नातक होता है।

बीए कि फीस कितनी होती है? (BA ki fees kitni hoti hai)

12वीं पास करने के बाद हरेक विद्यार्थि जो बीए में दाखिला लेने की सोच रहे हैं। लेकिन उनके मन में बीए की फीस को लेकर के सवाल रहता है। कि बीए कि फीस कितनी होती है? (BA ki fees kitni hoti hai)

जब आपका मन में फीस को लेकर के सवाल हो तब इसका कोई सटीक निर्धारित उत्तर नहीं होता है। क्योंकि b.a. की फीस कॉलेजों और यूनिवर्सिटी के ऊपर निर्भर होता है। 

तो यहाँ सरकारी कॉलेज व युनिवर्सिटी कि फीस लगभग 3,000 हजार से लेकर लगभग 25,000 तक कि होती है।

वंही यदि आप बीए में दाखिला प्राइवेट यूनिवर्सिटी या प्राइवेट कॉलेज लेते हैं। प्राइवेट यूनिवर्सिटी प्राइवेट कॉलेज की फीस 20,000 से लेकर 40,000 हजार तक कि होती है। 

बीए में दाखिला लेने के लिए प्राइवेट कॉलेज और सरकारी कॉलेज या युनिवर्सिटी दोनों ही उपलब्ध है। यदि आप बीए में दाखिला सरकारी कॉलेज या सरकारी युनिवर्सिटी में लेते हैं। 

बीए की फीस अलग-अलग यूनिवर्सिटी या कॉलेजों में अलग-अलग होते हैं। जो कि आपको हर साल 1st year,2nd year और 3rd year में दाखिला लेते समय देना होता है।

Private College Ki Fees Kitni Hoti Hai 

बीए में दाखिला होने के लिए कॉलेज व युनिवर्सिटी कि फीस सरकारी कॉलेज व युनिवर्सिटीकी तुलना में अधिक होते हैं। क्योंकि प्राइवेट यूनिवर्सिटी व कॉलेज में सेमेस्टर पीस लिए जाते हैं। जबकि सरकारी कॉलेज व यूनिवर्सिटी में इसकी फीस नहीं होती है।

प्राइवेट कॉलेज में एक सेमेस्टर की परीक्षा फीस लगभग 650₹ रुपये देने होते हैं। ऐसे में BA कोर्स 3 साल का कोर्स होता है। जो कि 3 सालों में कुल 6 सेमेस्टर की परीक्षा देनी होती है। जबकि 6 सेमेस्टर की परीक्षा में लगभग 3,900 से लेकर 4,000 तक कि फीस चुकाना पड़ता है।

ऐसे में अगर प्राइवेट कॉलेज कि फीस के बारे में बात किया जाए। तो प्राइवेट कॉलेज में बीए की कोर्स करने के लिए लगभग 20,000 से 25,000 हजार तक की फीस चुकाना होता है।

Sarkari college ki fees kitni hoti hai 

बीए में अगर देखा जाए तो अधिकतर विद्यार्थी बीए की डिग्री सरकारी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से ही हसिल करना चाहते हैं। क्योंकि प्राइवेट कॉलेज व यूनिवर्सिटी की तुलना में सरकारी कॉलेज की फीस काफी कम चुकानी होती है। 

सरकारी यूनिवर्सिटी या सरकारी कॉलेज में बीए की फीस प्राइवेट कॉलेज और यूनिवर्सिटी की तुलना में काफी कम होते हैं। सरकारी कॉलेज के लिए बीए कि फीस लगभग 10,000 से 15,000 तक  देना हो सकता है। 

बीए करने के फायदे (Benefits Of BA Course in hindi)

  • बीए करने के बाद आप कहीं भी आसानी से जॉब कर सकते हैं।
  • बीए करने के बाद आपके सामने रोजगार के कई अवसर खुल जाते हैं। 
  • बीए करने के बाद आप टीचर, कलेक्टर, पुलिस, बैंकिंग सेक्टर, सामाजिक कार्यकर्ता, नेता आदि बन सकते है।
  • बीए का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट नौकरी की तैयारी कर सकते हैं।
  • बीए के बाद आप सरकारी या प्राइवेट टीचर के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
  • बीए करने के बाद आप सिविल सेवा जैसे- IPS, IAS , कलेक्टर आदि के लिए भी अप्लाई कर सकते है।
  • बिए के बाद आप सरकार के किसी भी बड़े या छोटे जॉब को कर सकते हैं।
  • बीए का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट नौकरी की तैयारी कर सकते हैं। और 
  • बीए करने के साथ ही आप ग्रेजुएट हो जाते है और आप किसी भी स्कूल या कॉलेज में पढ़ाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

ALSO READS

FAQ’S:– बीए में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए (BA Me Passing Marks Kitna Hai)

Qsn:- बीए ऑनर्स में कितना सब्जेक्ट होते हैं?

Ans:- ऑनर्स में 5 सब्जेक्ट होते हैं।

Qsn:- BA पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

Ans:- प्रत्येक विषयों में 36% नंबर करके लाना होता है।

Qsn:- बीए ऑनर्स कितने साल की होती है?

Ans:- बीए ऑनर्स 3 साल की होती है।

Qsn:- बीए 1st Year में पास होने के लिए कितना नंबर चाहिए?

Ans:- 1st Year में 288 नंबर चाहिए पास होने के लिए। अलग अलग युनिवर्सिटी व कॉलेज में अलग अलग होता है।

Qsn:- बीए 2nd Year में पास होने के लिए कितना नंबर चाहिए?

Ans:- 2nd year में 216 नंबर चाहिए पास होने के लिए।

Consultation निष्कर्ष:– साथियों आज हमने आपको बीए पास होने के लिए कितना नंबर चाहिए इसके बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से पूर्ण रूप से जानकारी देने का कोशिश किए हैं।  यदि आप भी बीए में पढ़ रहे हैं। या 12वीं के बाद बीए में एडमिशन लेना चाहते हैं। 

ऐसे में आपको भी समझने में कठिनाई हो रही है। तो आप इस आर्टिकल को अंत ताकि आपको भी इसके बारे में पूर्ण रूप से जानकारी हो सके।

 और आपकी कठिनाई दूर हो सके b.a. में कितने नंबर चाहिए इसके अलावा भी हमने और भी बातें बताए हैं हमें उम्मीद है कि आपको पूर्ण रूप से जानकारी हो चुकी होगी।

बीए में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए | BA Me Passing Marks Kitna Hai

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *