भारत में सबसे अच्छी नौकरी कौन सी है | Bharat me sabse top sarkari naukri kon si hai

भारत में सबसे अच्छी नौकरी कौन सी है | Bharat me sabse top sarkari naukri kon si hai: आज के समय में अगर देखा जाए तो हर एक विद्यार्थी 10वीं कक्षा या 12वीं कक्षा पास करने के बाद अपने कैरियर में सबसे अच्छी नौकरी करने का सोच रखते हैं लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता है कि भारत में सबसे अच्छी नौकरी कौन सी है।

भारत में सबसे अच्छी नौकरी कौन सी है | Bharat me sabse top sarkari naukri kon si hai

वैसे तो हमारे भारत में प्राइवेट विभाग की नौकरी से सरकारी विभागों कि नौकरी को सबसे ज्यादा अच्छी नौकरी मानी जाती है लेकिन अलग-अलग उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी नौकरी अलग-अलग होता है यह बात आप पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार की नौकरी को सबसे अच्छी नौकरी समझते हैं।

ऐसे में क्या आपके मन में भी सवाल आता है की भारत में सबसे अच्छी नौकरी कौन सी है तो घबराइए नहीं आज हम आपको इस आर्टिकल में पूर्ण जानकारी देने वाले है पूर्ण रूप से जानकारी पाने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

भारत में सबसे अच्छी नौकरी कौन सी है (Bharat me sabse top sarkari naukri kon si hai)

भारत में सबसे अच्छी सरकारी नौकरी निम्नलिखित होते हैं जोकि कुछ इस प्रकार से है:–

  • एसएससी सीएचएसएल (SSC CHSL)
  • ग्रुप ए, बी, डी (Group A, B, D)
  • एसएससी एमटीएस (SSC MTS)
  • आईबीपीएस (IBPS)
  • क्लर्क (Clerk)

1. एसएससी सीएचएसएल (SSC CHSL)

एसएससी सीएचएसएल (SSC CHSL) केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित एक परीक्षा है जिसका का फुल फॉर्म स्टाफ सिलेक्शन कमीशन कंबाइंड हायर सेकंडरी लेवल एग्जामिनेशन माध्यमिक होता है इस परीक्षा से मिनिस्ट्री के अलग-अलग वीभाग के पदों में भर्ती जैसे असिस्टेंट लेवल, डाटा एंट्री ऑपरेटर, पोस्टल, डिविजनल क्लर्क तथा लोअर आदि।

एसएससी सीएचएसएल यह एग्जाम तीन चरणों में लिया जाता है जिसे टियर कहते हैं साथ ही अलग-अलग चरणों में अलग-अलग टेस्ट ले जाती है जैसे

चरण 1 :- परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते हैं।

चरण 2 :- परीक्षा डिस्क्रिप्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते हैं।

चरण 3 :- परीक्षा में एक स्किल टेस्ट लिए जाते हैं।

2. ग्रुप ए, बी, डी (Group A, B, D)

ग्रुप ए, बी और सी तीनों सिविल सेवा निम्नलिखित दर्शाया गया है जो कि नीचे इस प्रकार से है:–

  • ग्रुप ए में सभी प्रकार के सिविल सेवायें सम्मिलित होती है।
  • सिविल सेवाओं के अलावा सभी पदाधिकारी कर्मचारी ग्रुप बी में कार्यरत होते हैं।
  • ग्रुप सी के तहत क्लर्क और उससे अन्य पद भी आते हैं।
  • ग्रुप डी में उम्मीदवारों के लिए फोर्थ सेवाएं उपलब्ध कराई जाती है तथा मल्टी टास्किंग ग्रुप डी के अंतर्गत आते हैं।

3. एसएससी एमटीएस (SSC MTS)

SSC MTS को एसएससी एमटीएस नॉन तकनीकी परीक्षा (SSC MTS Non Technical Exam) भी कह सकते हैं तथा इसमें आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को माली, चपरासी, चौकीदार, सफाई आदि पदों का जॉब मिलता है। SSC MTS का आयोजन विभिन्न कार्यालयों मंत्रालयों तथा विभागों मैं क्या जाता है जहां ग्रुप सी की पदों में भर्ती के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम योग्यता दसवीं पास होने चाहिए।

कम उम्र में सरकारी नौकरी की तलाश करने वाले उम्मीदवार SSC MTS में आवेदन करके एक अच्छी सरकारी जॉब पा सकते हैं जिसमें उम्मीदवारों को केवल 10वीं कक्षा में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड एग्जाम से मान्यता प्राप्त होने चाहिए।

IBPS क्या है?

आई बी पि ऐस एक संस्था है जो बैंक के कर्मचारी के भर्ती के लिए परीक्षाओं का आयोजन करता है इसे बैंकिंग कर्मचारी संस्थान भी कह सकते हैं इस संस्था के द्वारा उम्मीदवार भारत के 19 सार्वजनिक बैंकों की विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में कैंडिडेट की नियुक्ति के लिए अलग से परीक्षा आयोजन किया जाता है एग्जाम के परिणामस्वरूप कैंडिडेट को सार्वजनिक बैंकों में चयन किया जाता है।

क्लर्क क्या है?

किसी भी प्राइवेट या सरकारी ऑफिस में जो व्यक्ति लिखने का कार्य को सुसंगठित तरीके से करता है उसे क्लर्क कहते हैं जिसे उस विभाग का लेखापाल भी कर सकते हैं क्लर्क में कैंडिडेट की नियुक्ति किसी निजी बैंक, संस्था स्कूल आदि जैसे में होता है।

यह पद राज्य सरकार के माध्यम से भर्ती के लिए नियुक्ति किये जाने वाले एक संस्था है जिसमें लिपिका यानी कि क्लर्क पद मुंशी,बाबू आदि इसमें पद का नाम अलग-अलग विभागों में अलग-अलग दिया गया है जबकि पद एक ही होता है। 

इस पद वाले कैंडिडेट को अलग-अलग विभागों या कंपनियों में सारे अर्थव्यवस्था की देखभाल करने का कार्य सौंपा जाता है साथ में कैंडिडेट की समस्या को लेकर के कैंडिडेट की समाधान करने का जिम्मेवारी भी दिया जाता है। 

भारत में सबसे अच्छी Private नौकरी कौन सी है?

भारत में अच्छे प्राइवेट नौकरी निम्नलिखित है जिनमें से कुछ इस प्रकार से दर्शाया गया है:- 

  • फार्मास्यूटिकल्स
  • मार्केटिंग और सेल्स
  • बिजनेस कंसल्टेंट्स
  • डिजिटल मार्केटिंग
  • चार्टर्ड एकाउंटेंट
  • सॉफ्टवेयर डेवलपर etc……
1.बीएससी एग्रीकल्चर के बाद गवर्नमेंट जॉब
2.बीकॉम के बाद गवर्नमेंट जॉब
3.डी फार्मा करने के बाद गवर्नमेंट जॉब
4.बी फार्मा के बाद गवर्नमेंट जॉब
5.बीएससी नर्सिंग के बाद गवर्नमेंट जॉब
6.पॉलिटेक्निक के बाद गवर्नमेंट जॉब

भारत में सबसे सरल नौकरी कौन-कौन सी होती है?

भारत में सबसे सरल सरकारी नौकरी एसएससी सीएचएसएल, क्लर्क बैंकिंग, इंश्योरेंस, एमटीएस, ग्रुप डी आदि 10वीं या 12वीं योग्यता वाले विद्यार्थी आसानी से कर सकते हैं 

FAQ’S

प्रश्न:- भारत में सबसे अच्छी नौकरी कौन सी है?

उत्तर:- भारत में सबसे अच्छे नौकरी निम्नलिखित होते हैं जैसे एसएससी सीएचएसएल (SSC CHSL), ग्रुप ए, बी, डी (Group A, B, D), एसएससी एमटीएस (SSC MTS), आईबीपीएस (IBPS) आदि।

प्रश्न:- भारत में सबसे अच्छी Private नौकरी कौन सी है?

उत्तर:- भारतीय सबसे अच्छे प्राइवेट नौकरी इस प्रकार से है जैसे फार्मास्यूटिकल्स, मार्केटिंग और सेल्स, बिजनेस कंसल्टेंट्स, डिजिटल मार्केटिंग, चार्टर्ड एकाउंटेंट, सॉफ्टवेयर डेवलपर आदि जो कि विद्यार्थियों के लिए काफी महत्व सिद्ध होता है।

प्रश्न:- सबसे सरल नौकरी कौन सी है?

उत्तर:- भारतीय सबसे सरल नौकरी इंश्योरेंस, क्लर्क बैंकिंग, एमटीएस, ग्रुप डी, एसएससी सीएचएसएल, आदि होते हैं जिसे 10वीं या 12वीं कक्षा के विद्यार्थी आसानी से कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *