बीएससी नर्सिंग के बाद गवर्नमेंट जॉब | B.Sc Nursing Ke Baad Government Job

बीएससी नर्सिंग के बाद गवर्नमेंट जॉब | B.Sc Nursing Ke Baad Government Job:- बीएससी नर्सिंग ग्रैजुएट कोर्स में मेडिकल और टीचर के क्षेत्र में हर साल प्राइवेट हॉस्पिटल, NGO, पब्लिक सेक्टर आदि में काफी सारे वैकेंसी उपलब्ध होते हैं। जहां से आप अपने अच्छे कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं।

बीएससी नर्सिंग कोर्स बीएससी विद्यार्थियों के लिए मेडिकल क्षेत्र के एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है जिसके बाद विद्यार्थी गवर्नमेंट जॉब, प्राइवेट जॉब के साथ साथ अपने आगे कि पढ़ाई पोस्ट ग्रेजुएशन (एमएससी बायोटेक्नोलॉजी, एमएससी नर्सिंग आदि) भी कर सकते हैं।

बीएससी नर्सिंग के बाद गवर्नमेंट जॉब | B.Sc Nursing Ke Baad Government Job
बीएससी नर्सिंग के बाद गवर्नमेंट जॉब | B.Sc Nursing Ke Baad Government Job

आज हम आपको बीएससी नर्सिंग के बाद गवर्नमेंट जॉब कैसे करें साथ ही गवर्नमेंट जॉब में सैलरी, बीएससी नर्सिंग करने के फायदे और बीएससी नर्सिंग करने के लिए पात्रता आदि जैसे काफी सारी जानकारी सरल भाषा में देने वाले है।

यदि आप भी ग्रेजुएशन करने के बाद बीएससी नर्सिंग कोर्स करना चाहते हैं लेकिन आपको डिसाइड करने में कठिन होती है कि प्राइवेट कॉलेज से बीएससी नर्सिंग कोर्स करें या गवर्नमेंट कॉलेज से बीएससी नर्सिंग कोर्स करें। तो ऐसी परिस्थिति में आप बिल्कुल सही जगह से आर्टिकल पढ़ रहे हैं। 

बीएससी नर्सिंग के बाद गवर्नमेंट जॉब (B.Sc Nursing Ke Baad Government Job)

बीएससी नर्सिंग करने के बाद उम्मीदवार के पास काफी सारे जॉब के ऑप्शन खुल जाते हैं जिनमें से कुछ जॉब ऑप्शंस इस प्रकार से हैं:–

  • नर्सिंग पर्यवेक्षक (सुपरवाइजर)
  • रोगी देखभाल समन्वयक (कोऑर्डिनेटर)
  • सहायक नर्सिंग अधीक्षक ( सुपरीटेंडेंट)
  • मेडिकल रिकॉर्ड तकनीशियन
  • चाइल्ड केयर नर्स 
  • स्टाफ नर्स 
  • सीनियर नर्स 
  • नर्सिंग ट्यूटर
  • नर्स मैनेजर
  • साइकियाट्रिक नर्स
  • आदि……

आज के समय में अगर नरसिंह सेक्टर के बारे में बात किया जाए तो यह काफी तेजी से मेडिकल के क्षेत्र में विकास के साथ-साथ ग्रेजुएट विद्यार्थियों के लिए बेहतरीन जॉब ऑप्शन भी हर साल उपलब्ध कराता है।

किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से बीएससी नर्सिंग कोर्स में मान्यता प्राप्त करने के बाद उम्मीदवार के प्राप्तांक के अनुसार ही किसी क्षेत्र में जॉब मिलते हैं। उम्मीदवार को बीएससी नर्सिंग कोर्स किसी अच्छे गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी या कॉलेजों में करना चाहिए।

गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी कॉलेजों से बीएससी नर्सिंग कोर्स करने के बाद विद्यार्थियों के पास काफी सारे जॉब ऑप्शन खुल जाते हैं जैसे कि आपने ऊपर में पढ़ा साथ ही एक एजुकेटेड की नौकरी गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज से मान्यता प्राप्त करने के बाद कर सकते हैं साथ ही रेलवे में स्टाफ नर्स के रूप में जॉब कर सकते हैं तथा इंडियन आर्मी नर्स की जॉब भी कर सकते हैं।

बीएससी नर्सिंग के बाद गवर्नमेंट जॉब कैसे करें?

बीएससी नर्सिंग के बाद गवर्नमेंट जॉब के लिए उम्मीदवार कि प्रक्रिया निम्नलिखित प्रकार से है:–

  • बीएससी नर्सिंग गवर्नमेंट जॉब के लिए विद्यार्थियों को 12वीं कक्षा में पीसीबी (PCB) स्ट्रीम में 50% से 60% अंक लाना अनिवार्य होता है।
  • बीएससी नर्सिंग गवर्नमेंट जॉब के लिए नर्सिंग में ग्रेजुएशन होना अति आवश्यक होता है।
  • बीएससी नर्सिंग गवर्नमेंट जॉब के लिए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में आवेदन करना होता है।
  • आयोजित गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के द्वारा  प्रवेश परीक्षा में मान्यता प्राप्त करना होता है।
  • 4 साल के गवर्नमेंट नर्सिंग कोर्स में मान्यता प्राप्त करना अति आवश्यक होता है। तभी जाकर के आप एक बीएससी नर्सिंग गवर्नमेंट जॉब के लिए पात्र होंगे।

MUST READ:–

बीएससी नर्सिंग के बाद कोर्स (B.Sc. Nursing Ke Baad Course)

बीएससी नर्सिंग के बाद काफी सारे कोर्स होते हैं जिनमें से कुछ इस प्रकार से है–

  • ANM 
  • GNM 
  • Diploma In NeuroScience 
  • Diploma in Nursing Administration
  • Diploma in Cardiovascular & Thoracic Nursing
  • Diploma in critical care Nursing
  • MPH ( master of public health )
  • MBA in Hospital Administration
  • M.sc in Nursing
  • Diploma In Home Nursing 
  • Etc………..

बीएससी नर्सिंग कोर्स करने के बाद आपके पास काफी सारे कोर्स करने का अवसर खुल जाता है ऊपर दिए गए कोर्स में से किसी एक कोर्स को चुन करके आप अपने आगे की पढ़ाई कर सकते हैं।

बीएससी नर्सिंग के बाद सैलरी कितनी होती है। (BSc Nursing Ke Baad Salary Kitni Hoti Hai)

प्राइवेट हॉस्पिटल में बीएससी नर्सिंग के बाद सैलरी शुरुआती में लगभग 7,000 से लेकर के लगभग 15,000 तक की हो सकती है तथा 2 या 3 साल की अनुभव के पश्चात लगभग 20,000 से लगभग 30,000 तक कि हो जाती है। 

5 साल से अधिक एक्सपीरियंस होने पर उम्मीदवार की सैलरी लगभग 50,000 से लेकर गया 70,000 तक की हो सकती है जैसे-जैसे उम्मीदवार की अनुभव बढ़ता है वैसे वैसे उम्मीदवार की सैलरी और कार्य में वृद्धि होती है।

ग्रेजुएट बीएससी नर्सिंग की शुरुआती वार्षिक सैलरी पाठ्यक्रम विवरण

पदऔसत वार्षिक वेतन 
नर्स (ICU)1.5 लाख रुपए प्रति वर्ष
नर्सिंग एजुकेटर2 लाख रुपए प्रति वर्ष 
नर्स / मिडवाइफरी2 लाख रुपए प्रति वर्ष
नर्सिंग एजुकेटर2.5 लाख रुपए प्रति वर्ष

गवर्नमेंट हॉस्पिटल में बीएससी नर्सिंग नर्स कि सैलरी कितनी होती है?

गवर्नमेंट हॉस्पिटल में बीएससी नर्सिंग नर्स की सैलरी शुरुआती में लगभग 15,000 से लेकर के लगभग 35,000 तक की हो सकती है तथा ऊंचे पद वाले उम्मीदवार कि शुरुआती सैलरी लगभग 20,000 से लेकर के लगभग 80,000 तक की हो सकती है।

गवर्नमेंट हॉस्पिटल में काफी सारे पोस्ट होते हैं और उम्मीदवारों की सलैरी उनके पद के ऊपर निर्धारित होती है।

बीएससी नर्सिंग के लिए पात्रता (BSc. Nursing Ke Liye Qualification)

बीएससी नर्सिंग में के लिए आपको 12वीं कक्षा में PCB (physics,chemistry and Biology) लेकर के 50% या 55% अंक के साथ मान्यता प्राप्त करना होता है तभी जाकर के आप बीएससी नर्सिंग के लिए योग्य होते हैं।

बीएससी नर्सिंग पात्रता के लिए

चरण – 1

जो उम्मीदवार अपने 12वीं कक्षा में पीसीबी के साथ मान्यता प्राप्त कर लिए हैं तो उनहें आगे जाकर के स्नातक डिग्री के लिए आवेदन करना होता है आवेदन करने के पश्चात प्रवेश परीक्षा देना होता है।

किसी किसी कॉलेज में प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंक के अनुसार कॉलेज या यूनिवर्सिटी में प्रवेश दिया जाता है।

प्रवेश परीक्षा मई महीना या जून महीने में आयोजित की जाती है और वस्तुनिष्ठ प्रश्न तथा विषयों से संबंधित प्रश्न अंकित होते हैं।

चरण – 2

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में आयोजित प्रवेश परीक्षा में मान्यता प्राप्त करने के बाद आपको 3 या 4 साल के बीएससी नर्सिंग कोर्स करना होता है जिस को पूरा करने के पश्चात 1 साल की ट्रेनिंग कोई भी अस्पताल के माध्यम से कराया जाता है।

बीएससी नर्सिंग कोर्स पूरा करने के पश्चात सरकार की ओर से बीएससी नर्सिंग मान्यता सर्टिफिकेट दिया जाता है जिसके माध्यम से आप किसी भी गवर्नमेंट हॉस्पिटल में जॉब कर सकते हैं। बीएससी नर्सिंग के बाद आप जॉब के साथ-साथ अपनी आगे की पढ़ाई पोस्ट ग्रेजुएशन भी कर सकते हैं।

सरकारी कॉलेज से बीएससी नर्सिंग कोर्स की फीस कितनी होती है?

सरकारी कॉलेज से बीएससी नर्सिंग कोर्स करने के लिए न्यूनतम फीस लगभग 6,500 से लेकर के लगभग 1,20,000 तक की हो सकती है यह केवल कॉलेज फीस है इसके अलावा भी काफी सारे खर्च होते हैं जैसे– ट्यूशन फीस, सिक्योरिटी फीस, हॉस्टल फीस,सेमेस्टर फीस इत्यादि।

सरकारी कॉलेज से बीएससी नर्सिंग कोर्स करने के लिए 4 साल की समय होती है तथा बीएससी नर्सिंग में दाखिला के लिए JIPMER, AJEE, AUAT, SUAT, BHU, UET आदि जैसे एंट्रेंस एग्जाम देना होता है।

अलग-अलग गवर्नमेंट कॉलेज या यूनिवर्सिटी बीएससी नर्सिंग कोर्स करने की फीस लगभग अलग-अलग होती है जिसके बारे में कॉलेज की ऑफिशियल वेबसाइट में जा करके पता कर सकते हैं। 

भारत में टॉप बीएससी नर्सिंग सरकारी कॉलेज (Top Bsc Nursing Government college In Indian)

भारत में बीएससी नर्सिंग कोर्स को पूरा करने के लिए काफी सारे कॉलेज व यूनिवर्सिटी उपलब्ध है जिनमें से कुछ टॉप  कॉलेजेस और यूनिवर्सिटीज इस प्रकार से है।

भारतीय टॉप कॉलेजस्थान
ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसरायपुर
ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसन्यू दिल्ली
ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसभुवनेश्वर
गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेजनागपुर
ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसजोधपुर
ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट आफ हाइजीन एंड पब्लिक हेल्थकोलकाता
इलाहाबाद स्टेट यूनिवर्सिटीइलाहाबाद
गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटलचंडीगढ़
FAQ’S:– 
Q:- बीएससी नर्सिंग के बाद गवर्नमेंट जॉब कैसे करें?

Ans– बीएससी नर्सिंग कोर्स के बाद गवर्नमेंट जॉब करने के लिए 12वीं कक्षा में पीसीबी (PCB) स्ट्रीम में 50% से 60% अंक लाना होगा और और बीएससी नर्सिंग के लिए आवेदन करना होता है। 

Q:- बीएससी नर्सिंग के बाद कौन कौन सी गवर्नमेंट जॉब मिलती है?

Ans– बीएससी नर्सिंग के बाद गवर्नमेंट जॉब निम्नलिखित है जैसे- नर्सिंग पर्यवेक्षक (सुपरवाइजर), रोगी देखभाल समन्वयक (कोऑर्डिनेटर), सहायक नर्सिंग अधीक्षक (सुपरीटेंडेंट), मेडिकल रिकॉर्ड तकनीशियन चाइल्ड केयर नर्स आदि।

Q:- बीएससी नर्सिंग कोर्स के लिए सरकारी कॉलेज कौन-कौन सी होती है?

Ans– बीएससी नर्सिंग कोर्स करने के लिए सरकारी कॉलेज निम्नलिखित हैं ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट आफ हाइजीन एंड पब्लिक हेल्थ, ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, इलाहाबाद स्टेट यूनिवर्सिटी, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल आदि।

बीएससी नर्सिंग के बाद गवर्नमेंट जॉब | B.Sc Nursing Ke Baad Government Job

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *