देश की सबसे बड़ी सरकारी नौकरी कौन सी है | Desh Ki Sabse Badi Sarkari Job Kon Si Hai

देश की सबसे बड़ी सरकारी नौकरी कौन सी है | Desh Ki Sabse Badi Sarkari Job Kon Si Hai: देश की सबसे बड़ी सरकारी नौकरी के लिए एक काबिलियत विद्यार्थी हमेशा कुछ बड़े करने का सोच रखते हैं और देश की सबसे बड़ी सरकारी नौकरी को हासिल करने का सोच रखते हैं क्या आप भी उनमें से एक है? क्या आप भी देश की सबसे बड़ी सरकारी नौकरी को हासिल करना चाहते हैं?

तो आइए आज हम आपको देश की सबसे बड़ी सरकारी नौकरी के बारे में नीचे विस्तारपूर्वक से बताने वाले हैं इसके बारे में विस्तार पूर्वक से जानने के लिए इस आर्टिकल में अंत तक बने रही है ताकि आपको भी एक के बारे में विस्तारपूर्वक से जानकारी प्राप्त हो सके। 

देश की सबसे बड़ी सरकारी नौकरी कौन सी है | Desh Ki Sabse Badi Sarkari Job Kon Si Hai
देश की सबसे बड़ी सरकारी नौकरी कौन सी है | Desh Ki Sabse Badi Sarkari Job Kon Si Hai

देश की सबसे बड़ी सरकारी नौकरी कौन सी है (Desh Ki Sabse Badi Sarkari Job Kon Si Hai)

देश की सबसे बड़ी सरकारी नौकरी में से निम्नलिखित कुछ ऐसे सरकारी नौकरी हैं जो कि नीचे इस प्रकार से है:–

  • ISRO, DRDO के वैज्ञानिक/इंजीनियर
  • NDA और रक्षा सेवाएं
  • IAS और IPS
  • RBI ग्रेड B
  • PSU नौकरियां (PSU Jobs)
  • विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) में ASO
  • कर्मचारी चयन आयोग (SSC)
  • भारतीय वन सेवाएं (Indian Forest Services)
  • सरकारी कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर / लेक्चरर
  • भारतीय विदेश सेवा (Indian Foreign Services)

Biggest Government Job In Hindi

देश की सबसे बड़ी सरकारी नौकरी आरबीआई ग्रेड बी (RBI Grade B), डीआरडीओ वैज्ञानिक (DRDO Scientist), इसरो वैज्ञानिक, (ISRO Scientist), पीएसयू (PSU), रक्षा सेवा आदि होते हैं जिन्हें उच्च सैलरी धारक अधिकारी भी कर सकते हैं। ऐसी नौकरियों में भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा में काफी कंपटीशन होती है जिसमें निर्धारित अंक को अर्जित करना अनिवार्य होता है।

ISRO, DRDO के वैज्ञानिक/इंजीनियर

जो विद्यार्थी डेवलपमेंट और रिसर्च मैन के रूप में काम करने की इच्छा रखते हैं तो वैसे विद्यार्थी ISRO और DRDO में साइंटिस्ट के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं इसरो और डीआरडीओ जैसे साइंटिस्ट को सरकार के मध्यम से आवास की सुविधा, बिजली की सुविधा आदि और भी काफी सारे सुविधाएं दी जाती है। 

अगर इनके वेतन के बारे में चर्चा किया जाए तो शुरुआती में महीने की वेतन लगभग 56,100 तक कि होती है उठा जैसे-जैसे उम्मीदवार की अनुभव पड़ता है ठीक उसी प्रकार से उम्मीदवार की सैलरी में भी बढ़ोतरी की जाती है अर्थात आगे जाकर के उम्मीदवार की सैलरी लगभग 2,25,000 तक की हो सकती है।

NDA और रक्षा सेवाएं

NDA और रक्षा सेवाएं भारत का सबसे बड़ी सैन्य शक्ति है, जहां सरकार ने देश को मजबूत तथा हर समस्याओं से लड़ने के लिए भारतीय सैनिकों को तीन भागों में विभाजित किया है भारतीय थल सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना।

ऐसे में रक्षा सेवाओं में नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार को विभिन्न परीक्षा जैसे AFCAT, NDA, CDS आदि में मान्यता प्राप्त करना अति आवश्यक है इसके पश्चात उम्मीदवार को दाखिल होने का शानदार अवसर प्राप्त होगा।

आगे जाकर के उम्मीदवार को पदोन्नति की विकल्प भी प्राप्त होगा तथा रक्षा सेवाओं में उम्मीदवार की सैलरी लगभग 56100 होती है जबकि आगे जाकर के उम्मीदवार की महीने की सैलरी लगभग 2,50,000 / तक कि हो जाती है।

IAS और IPS

आइएएस (IAS) और आईपीएस (IPS) थल सेना के विकल्प में से एक है और थल सेना हमारे देश का सबसे बड़ा शक्तिशाली माना जाता है जिस में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार को भारतीय सरकार के द्वारा आयोजित किया गया सिविल सेवा परीक्षा में मान्यता प्राप्त करना होता है।

इसके पश्चात राज्य प्रशासन के लिए उम्मीदवार का चयन किया जाता है तथा भारतीय सरकार के द्वारा सिविल सेवा परीक्षा प्रतियोगी का चयन किया जाता है आईएएस (IAS) अधिकारी आगे चलकर के जिला मजिस्ट्रेट (DM) के पद में तैनात हो सकती है जबकि एक आईपीएस (IPS) अधिकारी एसपी (SP) के पद पर तैनात हो सकती है।

सातवें वेतन के तहत एक आईएएस अधिकारी की सैलरी लगभग 56,100 से लेकर के 2,25,000 तक की हो सकती है तथा एक आईपीएस अधिकारी की सैलरी लगभग 56,100 से लेकर के 2,25,000 तक की हो सकती है 

RBI ग्रेड B

आरबीआई ग्रेड बी (RBI Grade B) एक बैंकिंग क्षेत्र के सरकारी जॉब हैं जो कि विद्यार्थियों के लिए एक लोकप्रिय सरकारी जॉब विकल्प में से एक है और यह आवेदक या आवेदिका के लिए अलग से परीक्षा आयोजित करता है।

आरबीआई ग्रेड बी के उम्मीदवारों के बच्चों के लिए सरकार के द्वारा मुफ्त में शिक्षा का सुविधा दिया जाता है तथा आरबीआई ग्रेड बी के उम्मीदवारों के शुरुआती की सैलरी लगभग 55,200 से लेकर के 83,254 तक की हो सकती है।

भारतीय वन सेवाएं (Indian Forest Services)

भारतीय वन सेवा में उम्मीदवारों को पर्यावरण और वन जीवन की रक्षा का कार्यभार सौंपा जाता है भारतीय वन विभाग सेवाओं में जाने के लिए उम्मीदवार को आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में मान्यता प्राप्त करना होता है।

भारतीय वन विभाग के उम्मीदवारों को मासिक सैलरी के अलावा अन्य भक्ता की सुविधाएं भी सरकार की ओर से दी जाती हैं जैसे:- चिकित्सा भत्ता, घरेलू सहायक, महंगाई भत्ता, आवास भत्ता, काम के लिए यात्रा भत्ता, आदि।

सरकारी कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर / लेक्चरर

पढ़ाई में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए सरकारी कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर/ लेक्चरर कि जॉब अच्छे विकल्प में से एक है जो एक इंटरमीडिएट एकादमिक रैंक वाले फैसिलिटी है इसमें हेड डिपार्टमेंट के द्वारा शैक्षणिक दायित्व दिए जाते हैं।

असिस्टेंट प्रोफेसर रिसर्च,टीचिंग के साथ-साथ प्रशासनिक कार्यों को भी पूर्ण करते हैं रिसर्च प्रोजेक्ट एवं टीचिंग के अलावा अन्य क्षेत्र के लिए भी आवेदन करके तैयारी कर सकते हैं यह कैसी स्टंट की शुरुआती की वेतन लगभग 57,700 से लेकर के 1,82,200 तक की हो सकती है।

एक असिस्टेंट की अनुभव के साथ साथ जैसे जैसे पदौन्नतरी होते हैं ठीक उसी प्रकार से इनकी सैलरी में भी काफी सुधार देखने को मिलता है साथ ही इन्हें कई प्रकार का सरकार की ओर से सुविधाएं भी दी जाती है।

पीएसयू नौकरियां (PSU Jobs)

पीएसयू यानी कि पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग (Public Sector Undertaking) एक ऐसी इकाई है जहां भारतीय आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है तथा यह सरकार का एक ऐसी इकाई है जिनमें 51 प्रतिशत से अधिक शेयर पूंजी सरकार के स्वामित्व में है।

सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU) में जॉब पाने के लिए उम्मीदवार को आयोजित प्रवेश परीक्षा GATE में मान्यता प्राप्त करना होता है पीयूष डिग्री धारक उम्मीदवार की शुरुआती की सैलरी लगभग 60,000 से लेकर के लगभग 180000 तक की हो सकती है।

साथ ही अलग-अलग पदों के आधार पर अलग-अलग सैलरी निर्धारित की गई है तथा पदों में स्थानांतरण के पश्चात उम्मीदवार की सैलरी में काफी बदलाव आता है।

विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) में ASO

विदेश मंत्रालय सरकारी नौकरी के लिए एसएससी के अंतर्गत आने वाले सीजीएल एग्जाम के पश्चात ASO ऑफिसर के लिए आवेदन कर सकते हैं जोकि सीजीएल की सबसे लोकप्रिय जॉब विकल्प में से एक है। 

विदेश मंत्रालय एएसओ को सरकार की ओर से काफी सारे जिम्मेदारियां सौंपी जाती है जिनमें से कुछ इस प्रकार से हैं:- भारतीय कूटनीति के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिलता है और देश कैसे मामलों को उठाए, इसका बहुत ही जिम्मेदार काम करना होता है।,होम नेशन के मुख्यालय से वाणिज्य दूतावासों के विभिन्न कार्यालयों के बीच कोर्डिनेशन आदि।

विदेश मंत्रालय ए एस ओ शुरुआती वेतन लगभग 44,900 से लेकर के लगभग 1,42,400 तक कि हो सकती है साथ में अधिकारी को अच्छे अस्पतालों की चिकित्सा की सुविधा भी दी जाती है।

कर्मचारी चयन आयोग (SSC)

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के द्वारा कर्मचारी की विभिन्न विभागों में भर्ती होने के लिए आयोजित की जाने वाली एक परीक्षा है जहां ग्रुप बी और ग्रुप सी जैसे पदों के लिए कर्मचारियों का चयन करने का महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

एसएससी चयनित उम्मीदवारों की शुरुआती की सैलरी लगभग 47,600 ले कर के लगभग 1,51,100 तक कि हो सकती है तथा अलग-अलग पोस्ट के अधिकारी के मासिक वेतन अलग-अलग निर्धारित होती है साथ में अधिकारी को सैलरी के अलावा अन्य भत्ता की सुविधा भी दिए जाते है जैसे घर, गाड़ी , ड्राइवर आदि।

भारतीय विदेश सेवा (Indian Foreign Services) 

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के द्वारा 1948 में संचालित किया गया एक सिविल सेवा परीक्षा है जिसमें भारतीय विदेश सेवा के लिए पदाधिकारी का नियुक्त किया जाता है सिविल सेवा की परीक्षा मुख्यता 3 चरणों में लिया जाता है प्रथम चरण – प्रारंभिक परीक्षा, द्वितीय चरण – मुख्य परीक्षा और तृतीय चरण में साक्षात्कार लिए जाते हैं।

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित भारतीय विदेश सेवा पदाधिकारी की शुरुआती सैलरी लगभग 60,000 से लेकर के लगभग 2,40,000 तक की हो सकती है तथा विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग मासिक वेतन निर्धारित होती है।

ALSO READS:–

FAQ’S: देश की सबसे बड़ी सरकारी नौकरी कौन सी है | Desh Ki Sabse Badi Sarkari Job Kon Si Hai

प्रश्न:- देश की सबसे बड़ी सरकारी नौकरी कौन सी है?

उत्तर:- देश की सबसे बड़ी सरकारी नौकरी ISRO, DRDO के वैज्ञानिक/इंजीनियर, NDA और रक्षा सेवाएं, IAS और IPS, RBI ग्रेड B, भारतीय वन सेवाएं (Indian Forest Services), सरकारी कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर / लेक्चरर, PSU नौकरियां (PSU Jobs) आदि हैं।

प्रश्न:- देश कि सबसे पावरफुल नौकरी कौन सी है?

उत्तर:- देश के आईपीएस और आइएएस अधिकारी के पद को सबसे ज्यादा पावरफुल मानी जाती है जोकि जामुनी स्तर के कानून व्यवस्था को स्थापित करने का काफी महत्वपूर्ण योगदान निभाते हैं।

प्रश्न:- देश की सबसे ज्यादा सैलरी वाला नौकरी कौन सी है?

उत्तर:- देश की सबसे ज्यादा सैलरी वाला नौकरी मैनेजमेंट प्रोफेशनल, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट कंसलटेंट, चार्टर्ड एकाउंटेंट, सिविल सेवा, कंपनी सचिव, डॉक्टर, मर्चेंट नेवी आदि हैं।

देश की सबसे बड़ी सरकारी नौकरी कौन सी है | Desh Ki Sabse Badi Sarkari Job Kon Si Hai

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *