भविष्य में कौन सी नौकरी की मांग होगी | Future Me Kon Si Job Mang Hogi

किसी भी माध्यमिक बोर्ड परीक्षा में मान्यता प्राप्त करने के पश्चात विद्यार्थी के मन में अक्सर ऐसा सवाल आता है की भविष्य में कौन सी नौकरी की मांग होगी | Future Me Kon Si Job Mang Hogi इसके लिए विद्यार्थियों को अपने भविष्य की कैरियर के लिए व्यापार और कौशल जैसे विकल्पों का चयन करना चाहिए।

जिसकी मांग भविष्य में की जाएगी। भविष्य में सर्वश्रेष्ठ कैरियर के बारे में सोचने वाले विद्यार्थियों के लिए यह एकमात्र निश्चितता है तो ऐसे में काफी सारे विद्यार्थी भविष्य में चलने वाले जॉब की तैयारी अभी से करना चाहते हैं और वह भविष्य में जॉब के लिए काफी परिश्रम भी करता है।

भविष्य में कौन सी नौकरी की मांग होगी | Future Me Kon Si Job Mang Hogi

ऐसे में क्या आप भी भविष्य में चलने वाले जॉब की तलाश कर रहे हैं तो घबराने की कोई बात नहीं आज मैं आपको भविष्य में कौन सी नौकरी की मांग होगी। Future Me Kon Si Job Mang Hogi इसके बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी देने वाले हैं।

इससे संबंधित विस्तारपूर्वक से जानकारी पाने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें ताकि आपको भी भविष्य में चलने वाले जॉब की जानकारी पूर्ण रूप से प्राप्त हो सके।

भविष्य में कौन सी नौकरी की मांग होगी (Future Me Kon Si Job Mang Hogi)

भविष्य में निम्नलिखित जॉब की मांग की जाएगी जो कि नीचे इस प्रकार से दर्शाया गया है:–

  • डेटा वैज्ञानिक
  • बिग डेटा इंजीनियर
  • सॉफ्टवेयर डेवलपर
  • डिजिटल मार्केटर
  • प्रबंधक (एमबीए)
  • डेटा विश्लेषक
  • ब्लॉकचेन डेवलपर
  • साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ
  • क्लाउड कंप्यूटिंग प्रोफेशनल
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग विशेषज्ञ

Bhavisya Me Kon Si Job Mang Hogi

 1. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग विशेषज्ञ (Artificial Intelligence And Machine Learning Specialist)

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग विशेषज्ञ हमारे भारत के दिल्ली में मशीन लर्निंग प्रोग्राम को भी देख सकते हैं भारत में दिल्ली को सबसे प्रतिष्ठित संस्थाओं में से एक माना जाता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग एक्सपर्ट एआई और एमएल विशेषज्ञ काफी तेजी से वृद्धि हो रही है साथ है इन विशेषज्ञों की मांगे भी काफी तेजी से बढ़ती हुई देखने को मिल रही है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग विशेषज्ञ से  पेशेवरों को विभिन्न उद्योगों में निम्न पदों के लिए आवेदन करने का मौका मिल जाता है जैसे:–

  • एआई
  • एमएल वित्त
  • स्वास्थ्य
  • चिकित्सा
  • शिक्षा
  • विनिर्माण
  • आदि…..

यह पाठ्यक्रम पेशेवरों को अन्वेषणात्मक डेटा विश्लेषिकी और डेटा विज्ञान, सुदृढीकरण सीखना, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण तथा एआई और एमएल के सारे तकनीकों कि अवधारणा के ज्ञान को प्रदर्शित करता है।

 लिंक्डइन सर्वेक्षण के अनुसार एआई (AI) और एमएल (ML) कि जॉब को काफी प्रचलित जॉब में से एक माना जाता है जिसमें प्रतियोगी पेशेवरों की मांग काफी अधिक होती है।

2. क्लाउड कंप्यूटिंग प्रोफेशनल (Cloud Computing Professional)

क्लाउड कंप्यूटिंग प्रोफेशनल क्लाउड टेक्नोलॉजी कंपनियों को अधिक कुशल और कम बजट लागत पर चलाने में मदद करते हैं अधिकतर कंपनियों में लाभुकों को उत्पादकता सहयोग दिलाना में मदद करते हैं।

क्लाउड कंप्यूटिंग भविष्य के लिए एक सर्वश्रेष्ठ करीयर विकल्प वाले जॉब में से एक है जो वर्तमान में क्लाउड कंप्यूटिंग पेशेवरों कि मांग काफी तेजी से बढ़ रही है ऐसे में लगभग सारे कंपनियों में क्लाउड टेक्नोलॉजी को लागू करना शुरू करें दिया है।

इंजीनियर की डिग्री हासिल करने के पश्चात आप क्लाउड कंप्यूटिंग विशेषज्ञता के लिए आसानी से तैयारी कर सकते हैं जोकि कोरोना महामारी के प्रभाव ने क्लाउड सॉफ्टवेयर कि डिमांड में काफी वृद्धि कर दि है आईडीसी (IDC) के द्वारा सर्वेक्षण के अनुसार भारतीय संगठनों ने क्लाउड कंप्यूटिंग की डिमांड लगभग 64% बढ़ाते दि है।

इस क्षेत्र के उम्मीदवार क्लाउड कंप्यूटिंग टेक्नोलॉजी में उन्नत प्रमाण पत्र ले करके आसानी से जॉब हासिल कर सकते हैं।

3. साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ (Cyber ​​Security Specialist)

साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ या साइबर एक्सपर्ट हम उन्हें कह सकते हैं जो नेटवर्क सिक्योरिटी और डिजाइन को हैक होने से होने से बचाएं आज के इंटरनेट के जमाने में हर दिन डाटा चोरी, फ्रॉड और हैकिंग की समस्या रोजाना देखने को मिलता है।

ऐसे में साइबर एक्सपर्ट के द्वारा ही ऐसे इंटरनेट जमाने की समस्याओं से डाटा चोरी, फ्रॉड और हैकिंग से सुरक्षित रखा जा सकता है क्योंकि साइबर एक्सपर्ट का मुख्य कार्य हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर में कमजोरियों और जोखिमों का पता लगाना तथा कंपनी की फाइलों को हैक होने से सुरक्षित बचाए रखना होता है।

4. साइबर एक्सपर्ट की जिम्मेदारियां जानिए।( Cyber Expert Ki Responsibilities)

साइबर एक्सपर्ट को कार्य के वक्त निम्नलिखित जिम्मेदारियों को निभाना होता है जो कि नीचे इस प्रकार से है:–

  • कम्पनी के सिस्टम को मजबूत और सुरक्षित बनाना ताकि कोई डाटा चोरी न कर सके।  
  • अपराधी की पहचान करना और उसकी सुचना पुलिस को देना।
  • कम्पनी के जोखिमों को समझना और उनसे निपटने के लिए प्रयास करना।
  • कम्पनी के नेटवर्क सिस्टम को मजबूत करना ताकि कोई उसे नुकसान न पहुँचा सके। 
  • कम्पनी के सॉफ्टवेयर सिस्टम में कमियां निकालना और उन्हें दूर करना।
  • आदि…….

5. ब्लॉकचेन डेवलपर ( Blockchain Developer)

ब्लॉकचेन डेवलपर ब्लॉक एक समूह होता है जहां तकनीकी सूचनाएं जमा की जाती है ब्लॉक चैनल एक डाटा सिक्योरिटी से जुड़ा हुआ होता है ब्लॉक चैनल के जरिए इसके डाटा को लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है तथा यह तकनीकी ऑनलाइन वित्‍तीय लेनदेन को सुरक्षित बनाए रखने में मदद करती है।

हर ब्लॉक स्टोरेज में एक सीमित स्टोरेज क्षमता निर्धारित होती है यदि एक ब्लॉक कि सूचनाएं ब्लॉक स्टोर को फोन कर देती है तो वह पहले से भरे हुई ब्लॉक के स्टोरेज से जाकर के जुड़ जाती है। ब्लाकचैन डेवलपर को दो भागों में विभाजित किया गया है:–

  1. ब्‍लॉकचेन सॉफ्टवेयर डेवलपर।
  2. कोर ब्‍लॉकचेन डेवलपर।

6. डेटा साइंटिस्ट (Data scientist)

हमारे भारत देश में डेटा साइंटिस्ट की नियुक्ति विश्व के दूसरे स्थान में से एक है डाटा साइंटिस्ट में हमारे देश संयुक्त राज्य से नीचे हैं। डाटा साइंटिस्ट के बारे में अगर बात किया जाए तो कुछ सालों से डाटा साइंटिस्ट की मांग काफी बढ़ गई है।

जो कि भविष्य में पैसेवरों के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प में से एक है तथा ग्राहकों और डेटा कंपनियों के द्वारा काफी मात्रा में उपयोग और काफी तेजी से उपयोग कि मात्रा में वृद्धि भी हो रही है संगठनों को डेटा का सुचारू रूप से उपयोग करने के लिए विज्ञानिकों कि विशेषज्ञता कि जरूरत होती है।

7. बिग डेटा इंजीनियर (Big Data Engineer)

बिग डेटा इंजीनियर (Big Data Engineer) एक सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) पेशेवर को कहा जाता है जिनके ऊपर बड़े-बड़े डेटा सेट के साथ जटिल डेटा प्रोसेसिंग सिस्टम के डिजाइन,परीक्षण और रखरखाव, निर्माण आदि के जिम्मेदारी होते हैं। 

8. बिग डेटा इंजीनियर कौन होता है। (Big Data Engineer Kon Hota Hai)

बिग डेटा में काफी मात्रा में बेटा शामिल होता है जिन्हें मैनेज और प्रोसेस करने के लिए एक इंजीनियर की आवश्यकता होती है जिन्हें हम बिग डाटा इंजीनियर काहते हैं और बिग डाटा इंजीनियर अनस्ट्रक्चर्ड डाटा को स्ट्रक्चर्ड डाटा में परिवर्तित कर देता है।

अनस्ट्रक्चर्ड, स्ट्रक्चर्ड डाटा और सेमी-स्ट्रक्चर्ड डेटा का उपयोग एडवांस्ड एप्लीकेशन, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस, मॉडल प्रेडिक्शन और मशीन लर्निंग प्रोजेक्ट में किया जाता है

आज के समय में एक एक सेकंड इंटरनेट यूज होता है जिसमें इंटरनेट यूजर्स ऑर्डर्स, व्यूवर या सब्सक्राइबर वीडियो, एक्सपोनेंशियल ग्रोथ आदि के रूप में उपयोग करते हैं। अक्सर ऐसी गतिविधियों के कारण अनस्ट्रक्चर्ड डाटा प्रोड्यूस हुए नजर आते हैं।

9. सॉफ्टवेयर डेवलपर (Software Developer)

सॉफ्टवेयर बनाने के साथ-साथ सॉफ्टवेयर डेवलप करने वाले पेशेवरों को सॉफ्टवेयर डेवलपर काहा जाता है तथा अधिकतर लीड प्रोग्राम के द्वारा सॉफ्टवेयर डेवलपर का नेतृत्व किया जाता है।

सॉफ्टवेयर डेवलपर का कार्य परियोजना का प्रबंधन करना, अक्सर सॉफ़्टवेयर को डिज़ाइन करना इनके द्वारा लिखने से कहीं अधिक होता है तथा इनका कार्य कार्य के मुख्य चीजें को करना होता है।

ALSO READS:–

1.बीएससी एग्रीकल्चर के बाद गवर्नमेंट जॉब
2.बीकॉम के बाद गवर्नमेंट जॉब
3.डी फार्मा करने के बाद गवर्नमेंट जॉब
4.बी फार्मा के बाद गवर्नमेंट जॉब
5.बीएससी नर्सिंग के बाद गवर्नमेंट जॉब
6.पॉलिटेक्निक के बाद गवर्नमेंट जॉब

FAQ’S

प्रश्न:- भविष्य में कौन सी नौकरी की मांग होगी?

उत्तर:- भविष्य में कौशल से आधारित जॉब्स का निर्माण किया जाएगा जिसमें बिजनेस एनालिटिक्स, मौजूदा समय में डिजिटल मार्केटिंग, फाइनेंसियल मॉडलिंग, 3डी एनीमेशन वीएफएक्स, बिग डेटा हैंडूप आदि नौकरियों के मांग होंगी।

प्रश्न:- भविष्य में कौन सा करियर डिमांड में रहेगा?

उत्तर:- भविष्य में रिसर्च के अनुसार 2023 में टॉप जॉब्स स्किल ब्लॉकचेन इंजीनियर, डेटा साइंटिस्ट तथा डेटा विश्लेषक जैसी जॉब शामिल रहेगी।

प्रश्न:- भविष्य में किस टेक्नोलॉजी का स्कोप ज्यादा है?

उत्तर:- भविष्य में कौशल अनुभव, एआई ज्ञान और कौशल पेशेवरों के टेक्नोलॉजी स्कोप अधिक रहेगा तथा एआई कि नौकरी भविष्य में कैरियर के लिए प्रमाणित है।

भविष्य में कौन सी नौकरी की मांग होगी | Future Me Kon Si Job Mang Hogi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *