लड़कियों के लिए कौन सा जॉब अच्छा है | Girls Ke Liye Kon Sa Job Achchha Hai

लड़कियों के लिए कौन सा जॉब अच्छा है | Girls Ke Liye Kon Sa Job Achchha Hai: काफी सारे ऐसी लड़कियां होती हैं जोकि अपने काबिलियत से अपने भविष्य को अच्छा बनाने का सोचती है और वह एक अच्छी नौकरी की तलाश में लग जाती है और नौकरी के लिए काफी कठिन परिश्रम भी करती है।

लड़कियों के बारे में बात किया जाए तो हर एक स्थान में जैसे सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल बड़े-बड़े कंपनियों में आदि में लड़कियों की डिमांड जॉब के लिए काफी अधिक होता है।

लड़कियों के लिए कौन सा जॉब अच्छा है | Girls Ke Liye Kon Sa Job Achchha Hai

ऐसे में क्या आप भी एक अच्छे जॉब की तलाश कर रही हैं और आपको यह पता नहीं है की लड़कियों के लिए कौन सा जॉब अच्छा है तो घबराइए नहीं आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इसके बारे में विस्तारपूर्वक से जानकारी देने वाले हैं।

विस्तार पूर्वक से सरल भाषा में जानकारी पाने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें ताकि आपको भी इसके बारे में पूर्ण रूप से जानकारी हो सके।

लड़कियों के लिए कौन सा जॉब अच्छा है (Girls Ke Liye Kon Sa Job Achchha Hai)

लड़कियों के लिए काफी सारे अच्छे जॉब होते हैं जिनमें से कुछ निम्नलिखित प्रकार से दर्शाया गया है:–

  • राइटर के रूप में करियर (Career in Writing)
  • टीचिंग के रूप में करियर (Career in Teaching)
  • एयर होस्टेस (Air Hostess Job)
  • फैशन डिजाइनिंग (Fashion Designer)
  • अकाउंटेंट  HR)
  • यूट्यूब क्रिएटर (Youtube Creator)
  • मेकअप आर्टिस्ट (Makeup Artist)
  • आदि……

1. राइटर के रूप में करियर (लेखन में करियर)

आज के समय में अगर बात किया जाए तो हर एक व्यक्ति चाहता है कि वह एक अच्छे जॉब करें और घर बैठे कम समय में ज्यादा पैसा कमायें तो कंटेंट राइटर इनमें से एक ऐसी जॉब है जिनमें पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों ही सुविधा उपलब्ध हैं।

आज के समय में काफी सारी ऐसे कंटेंट राइटर और डिजिटल मार्केटर है जो कि घर बैठे आपने महीने की लाखों रुपए कमा रहे हैं कंटेंट राइटर को किसी कंटेंट के ऊपर आर्टिकल लिखना होता है।

कंटेंट राइटर कई प्रकार के होते हैं जिनके सीखने के पश्चात उम्मीदवार निम्नलिखित Fiverr, Freelancer, Upwork, Blogging Content Writer आदि के जॉब के रूप में कार्य कर सकते हैं। 

कंटेंट राइटर का जॉब के रूप में कार्य जिस भाषा में करना चाहते हैं उस भाषा में उम्मीदवारों कि भाषा की पकड़ अच्छी होने चाहिए चाहे वह हिंदी हो या अंग्रेजी।

2. टीचिंग के रूप में करियर (Career in Teaching)

टीचिंग की करियर लड़कियों के लिए सर्वश्रेष्ठ कैरियर में से एक माना जाता है जिसमें महिलाओं के हाउसवाइफ से काहीं अच्छा है क्योंकि टीचिंग क्षेत्र में समय निर्धारित होता है इस तरह से महिलाएं भी महीने की अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं।

टीचिंग के क्षेत्र में कई सारे पद होते हैं जैसे प्रोफेसर,  पीजीटी, टीजीटी, प्राइमरी टीचर आदि जिनकी मासिक वेतन अलग-अलग निर्धारित होती है तथा इनमें आवश्यक पात्रता भी अलग-अलग होती है। 

3. एयर होस्टेस (एयर होस्टेस जॉब)

फ्लाइट में यात्रियों का देखभाल करना और उनकी सवाल तथा शिकायतें सुनना एयर होस्टेस का कार्य होता है 12वीं में मान्यता प्राप्त करने के पश्चात आप योग्यता, विशिष्टता और डिग्री कोर्स कर सकते हैं एयर होस्टेस की कोर्स की अवधि 12 महीने से 3 साल तक की हो सकती है।

एयर होस्टेस बनने के लिए आपके पास निम्नलिखित गुणों का होना अति आवश्यक होता है जैसे- एडवेंचर, डेडिकेशन, कमिटमेंट आदि एक एयर होस्टेस की औसतन वेतन लगभग 25,000 INR – 40,000 INR तक की हो सकती है तथा जैसे-जैसे अनुभव बढ़ता है वैसे वैसे इनकी सैलरी में भी वृद्धि होती है।

4. फैशन डिजाइनिंग (फैशन डिजाइनर)

कपड़ों और एक्सेसरीज् पर सौंदर्य और डिजाइन को साकार करने वाले व्यक्ति को फैशन डिजाइनर कहते है तथा इसके द्वारा कपड़ों में दिया गया नई नई आकर्षक सौंदर्य आकृति को डिजाइन कहते हैं।

12वीं के बाद आप फैशन डिजाइनर का ट्रेनिंग लेकर के अपने अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं एक फैशन डिजाइनर कई प्रकार से काम कर सकते हैं वह फैशन डिजाइनर जो एक ही डिजाइन पर पूर्ण रूप से कार्य करते हैं उन्हें “इन-हाउस-डिज़ाइनर” कहते हैं। फैशन डिजाइनर की 2008 में माध्य वार्षिक आय $61,160 थी।

5. एचआर (एचआर)

किसी भी कंपनी में इंटरव्यू का सर्वप्रथम परिचय एचआर मैनेजर के मध्यम से लिया जाता है तथा डायरेक्शन, कार्यों की प्लानिंग एवं उम्मीदवार का चुनना इनका मुख्य कार्य होता है। 

एचआर का फुल फॉर्म ह्यूमन रिसोर्स मैनेजर (Human Resource Manager) होता है जिसका जॉब लड़के और लड़कियां दोनों ही कर सकते हैं।

एक एचआर मैनेजर के ऊपर कनफ्लिक्ट मैनेजमेंट।, संगठन में टीम निर्माण में मदद करना।, संगठन में कल्चर और वैल्यूज के निर्माण में मदद करना।, वर्कप्लेस में हायरिंग और ट्रेनिंग में सहायता करना।, लोगों के इंगेजमेंट और डेवलपमेंट में मदद करना आदि निम्नलिखित जैसे कई सारे दायित्व होते हैं।

6. यूट्यूब क्रिएटर (यूट्यूब क्रिएटर)

आज के समय में यूट्यूब एक ऐसा जरिया बन गया है जहां से लोग महीने के लाखों रुपया बना रहे हैं ऐसे में आप भी एक यूट्यूब क्रिएटर बन कर अपने परिवार के साथ रह करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

एक यूट्यूब क्रिएटर के लिए काफी सारी कैटेगरी होते हैं जैसे कुकिंग, टेक्नोलॉजी, इंटरटेनमेंट, एजुकेशन, ब्लॉग, फाइनेंस, किड्स आदि जिनके ऊपर वीडियो बनाकर के आप पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा यदि आपके अंदर किसी भी प्रकार का कला है तो आप उस कला का प्रदर्शन एक युटुब चैनल बना करके यूट्यूब क्रिएटिव के रूप में काम कर सकते हैं।

7. मेकअप कलाकार (मेकअप आर्टिस्ट)

आज के समय में अगर मेकअप आर्टिस्ट की बात कि जाए तो काफी ज्यादा प्रचलित है और काफी स्थान में इसकी आवश्यकता भारी मात्रा में आवश्यक होता है जैसे फिल्मों या सीरियल में शूटिंग के दौरान, मैरिज फंक्शन, या कोई बड़े-बड़े पार्टी में आदि ऐसे कई स्थानों में इसकी बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

इसी प्रकार से आप मेकअप आर्टिस्ट के द्वारा अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं अगर मेकअप आर्टिस्ट के बारे में कुछ खास जानकारी नहीं है तो आप इसके लिए मेकअप आर्टिस्ट कि ट्रेनिंग ले सकते हैं और मैरिज पार्टी के लिए होम सर्विस भी दे सकते हैं जिससे आपको एक्स्ट्रा कमाने का मौका मिल जाता है।

ALSO READS:–

 

FAQ’S

प्रश्न :- लड़कियों के लिए कौन सा जॉब अच्छा है?

उत्तर :- लड़कियों के लिए अच्छे जॉब विकल्प निम्नलिखित है राइटर के रूप में करियर, टीचिंग के रूप में करियर, एयर होस्टेस, फैशन डिजाइनिंग, अकाउंटेंट, यूट्यूब क्रिएटर, मेकअप आर्टिस्ट आदि।

प्रश्न :- 12वीं के बाद लड़कियों के लिए कौन सी सरकारी नौकरी सबसे अच्छी है?

उत्तर :- 12वीं के बाद लड़कियों के लिए सबसे अच्छी सरकारी नौकरी निम्नलिखित है जैसे:- अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, आरपीएफ कांस्टेबल, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, टिकट कलेक्टर, असिस्टेंट लोको पायलट, गुड्स गार्ड आदि।

प्रश्न :- ग्रेजुएशन के बाद लड़कियों के लिए कौन सी नौकरी सबसे अच्छी है?

उत्तर :- ग्रेजुएशन के बाद लड़कियों के लिए सबसे अच्छी नौकरी डिपो सामग्री अधीक्षक (DMS), जूनियर इंजीनियर (सूचना प्रौद्योगिकी), जूनियर इंजीनियर (JE), रासायनिक और धातुकर्म सहायक (CMA) आदि होते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *