डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री कोन सी होती है?

डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री कोन सी होती है? (Doctor Ki Sabse Bari Degree Kon Si Hoti Hai) क्या दोस्तों यदि आप जानना चाहते हैं तो एकदम सही जगह आए हुए हैं क्योंकि हमें इस लेख में इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री कोन सी होती है? अगर डॉक्टर में कैरियर की बात किया जाए, तो यह टॉप लिस्ट में आने वाले में से एक है। और डॉक्टर को भगवान का दूसरा रूप भी माना जाता है। 

क्योंकि वो लोगों को हौसला देकर जान बचाने की काम करते हैं। आज के समय में लाखों-करोड़ों स्टूडेंट का सपना होता है। की वह एक काबिलियत डॉक्टर बने ऐसे में वो डॉक्टर बनने के लिए बहुत मेहनत भी करता है।

और वह अपने एमबीबीएस की डिग्री को हासिल करने के लिए 5 साल की मेहनत को पूरी करके 6 महीना की इंटर्नशिप की ट्रेनिंग को पूरा करते हुए एक डॉक्टर की पद को हासिल कर लेता है। 

डॉक्टर के पद को हासिल करने के लिए जी जान लगाकर मेहनत भी करता है। लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता है। कि डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री कोन सी होती है? (Doctor Ki Sabse Bari Degree Kon Si Hoti Hai).

ऐसे में आपके मन में सवाल चल रहा होगा। की तब डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री क्या है? तो ज्यादा सोचिए नहीं अब हम आपको बताने वाले हैं। कि डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री कौन सी होती है?

हमारा यह लेख इसी पर केंद्रित है कि डॉक्टर के सबसे बड़ी डिग्री क्या है? 

  1. डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री क्या है?
  2. एमडी क्या है?
  3. MD (Doctor of medicine) कोर्स कौन-कौन से क्षेत्र से कर सकते हैं?
  4. MD (Doctor of Medicine) करने के फायदे।

डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री कोन सी होती है? (Doctor Ki Sabse Bari Degree Kon Si Hoti Hai)

डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री क्या है? साथियों डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री एमडी (MD) होता है। 

यह कोर्स अन्य कोर्स की तुलना में थोड़ा कठिन होता है।  और मेहनत भी ज्यादा करना होता है। ऐसे में आप भी सोचते होंगे। 

कि यह कोर्स को मैं कर सकता हूं। कि नहीं तो मैं आपको बता दूं। की यह कोर्स केवल वोही कर सकते हैं। जो स्नातक डिग्री में मान्यता प्राप्त करने के बाद MBBS की डिग्री को हासिल किया है। 

तथा जिनके पास डॉक्टर के क्षेत्र में कुछ सालों का एक्सपीरियंस भी होता है। तभी जा करके आप एक Doctor बनते हैं। 

डॉक्टर बनने के बाद आप अपने गांव, शहर या हॉस्पिट मे भी यह बात सबको पता है। कि जिस देश की जनसंख्या जितना ज्यादा होता है। उस देश में बीमार लोग की संख्या काफी मात्रा में होते हैं। 

और जब आप बीमार हो जाते हैं। तो आप अपनी बीमारी कि उपचार कराने के लिए कहीं ना कहीं अच्छे डॉक्टर के पास इलाज के लिए जाते हैं।

ऐसे में बीमार होने के बाद सभी लोगों के मन में विचार आता है।  कि वो एक अच्छे डॉक्टर के पास अच्छी तरह से ईलाज कराये और वोह जल्दी ही ठीक हो जाए। चाहे वह सरकारी हॉस्पिटल अथवा प्राइवेट अस्पताल हो। 

हॉस्पिटल में अलग अलग बीमारी के लिए अलग अलग डॉक्टर होते हैं। तथा हरेक प्रकार की सुविधा दी जाती है। ऐसे में जो भी विद्यार्थी डॉक्टर बनने की सपना रखते हैं। 

उनके मन में अक्सर ऐसा विचार आता है। कि डॉक्टर के लिए एक अच्छी डिग्री हासिल करना है। यानी कि डॉक्टर बनने के लिए सबसे बड़ी डिग्री एमडी को कहा जाता है। 

क्या आप जानते है कि एमडी क्या है? तो आइये अब हम जानते हैं।

एमडी (MD) क्या है?

साथियों डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री एमडी (MD) होता है। यानी जिसका फुल फॉर्म डॉक्टर ऑफ़ मेडिसिन (Doctor Of Medicine) होता है।

एमडी डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री होती है। इस डिग्री को आप तभी हासिल कर सकते हैं। जब आप अपने पोस्ट ग्रेजुएट की पढ़ाई को पूरा कर लेते हैं। साथ ही मेडीकल कॉलेज से मान्यता प्राप्त कर लेते हैं। 

यदि आप सरकारी मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते है तो सर्वप्रथम स्नातक कि डिग्री डॉक्टरी क्षेत्र से हासिल करने होंगे। 

सरकारी मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने के फायदे सरकारी कॉलेजों में आपको प्राइवेट मेडिकल कॉलेज की तुलना में कम ले जाएंगे साथी और भी सुविधाएं भी दिये जाते हैं। 

MD की कोर्स को करने के लिए कोई फीस नहीं लगता है, जबकि प्राइवेट मेडिकल कॉलेज से करने के लिए इसमें कोर्स कि फीस, एडमिशन की फीस देने होते हैं। 

एमडी की कोर्स को हासिल करने में 3 साल की समय होती है। 3 साल की कोर्स से सफलता प्राप्त करने के बाद आपको सरकारी डॉक्टर के लिए अवसर दिया जाएगा। 

एमडी की कोर्स कौन से कॉलेज से करें ? साथियों आया ना आपके मन में कठिन सवाल तो घबराइए नहीं आज हम आपको यह भी बतायेंगे कि आप  डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री यानी एमडी की डिग्री कोन से कॉलेज (College) या यूनिवर्सिटी (University) से करें। 

तो  चलिए अब हम जानते हैं। कि एमडी की कोर्स कौन-कौन से क्षेत्र से कर सकते हैं ?

एमडी की कोर्स कौन-कौन से क्षेत्र से कर सकते हैं?

एमडी की कोर्स को करने के लिए बहुत सारे कॉलेज व बहुत सारे यूनिवर्सिटी हैं। जहाँ से आप अपने इस कोर्स को आसानी से पूरा कर सकते हैं। जैसे कि हमने पहले ऊपर में बताया कि एमडी कोर्स के लिए एमबीबीएस की डिग्री होना जरूरी होता। साथ ही कुछ साल की ऐक्सपरियेंस भी होनी चाहिए। 

तो चलिए अब हम चलते हैं। जंहा से हम किसी एक युनिवर्सिटी को लेकर अपने डिग्री को पूरा कर सकते हैं। 

Best University 

  • National Institute of Mental health and neuroscience
  • AIIMS Medical College And Medical
  • Maulana Azad medical college, new Delhi
  • Postgraduate institute of medical
  • Research Public University New Delhi
  • Kasturba medical college Manipal
  • Education and research Chandigarh
  • Christian Medical College, Vellore (Banglore)

अब कुछ ऐसे कॉलेज के बारे में बात करेंगे। जहां से आप अपने पढ़ाई को पूरी कर सकते हैं। जो कि इस प्रकार से है।

Medical College of MD

  • MD – Clinical Haematology
  • MD – Pulmonary medicine
  • MD – Cardiology
  • MD – Rheumatology
  • MD – Medical Oncology
  • MD – Neurology
  • MD – Endocrinology
  • MD – Clinical pharmacology
  • MD – Medical Gastroenterology
  • MD – Gastroenterology
  • MD – Neonatology
  • MD – NeuroRadiology

Note :- एमडी की कोर्स को करने के लिए बहुत ऐसे कॉलेज व यूनिवर्सिटी है। जहां से आप इस कोर्स को आसानी से कर सकते हैं। यह कोर्स को करने के लिए आप उसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले। जिसमें (MCI) मसीआई मान्यता प्राप्त है। 

एमडी कोर्स करने के फायदे (Benefit of MD Course in hindi)

एमडी कोर्स को करने के फायदे। जैसा कि हम सब लोग जानते हैं। की एमडी कोर्स तभी संभव होता है। जब आप स्नातक डिग्री को पूरा करने के बाद एमबीबीएस की डिग्री हासिल करने के लिए पूरा मेहनत करके रात दिन एक कर देते हैं। 

और अंत में एक डॉक्टर का पद ले लेते हैं। लेने के बाद वह एमडी कोर्स को करने के लिए कॉलेज व युनिवर्सिटी में एडमिशन करा लेते हैं। और जी तोड़ मेहनत करते हैं। 

लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता है। की एमडी करने से क्या क्या फायदे होता है।और यह कोर्स 3 साल की समय की होती है। जब वह इस कोर्स को पूरा कर लेते हैं। तो उन्हें काफी सारे फायदे मिलते हैं। जो की इस प्रकार से है।

एमडी करने के फायदे :

  • एमडी की कोर्स को करने के बाद डॉक्टर अपनी खुद की हॉस्पिटल,  मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं।
  • एमडी की कोर्स करने के बाद आप एक अच्छे सरकारी हॉस्पिटल में जॉब कर सकते हैं। 
  • एमबीए कोर्स करने के बाद आप विदेश में भी डॉक्टर की नौकरी कर सकते हैं।
  • आप एक अच्छे प्राइवेट हॉस्पिटल में नौकरी कर सकते हैं।
  • इस डिग्री को करने के बाद आपको सर्जरी के लिए काफी सारे नॉलेज प्राप्त होती है। 
  • एमडी की डिग्री को पोस्ट ग्रेजुएट की भी कहा जाता है। तथा इन्हें सर्जरी एक्सपर्ट भी कहा जाता है। 
  • MD की डिग्री में Theoretical knowledge और ( Practical Knowledge) प्रैक्टिकल नॉलेज दोनों ही दिए जाते हैं।

एक डॉक्टर बनने के लिए कितने पैसे खर्च होते हैं?

एक अच्छे डॉक्टर बनने के लिए कितने पैसे खर्च होते हैं ऐसे में विद्यार्थी अपने इच्छा के अनुसार इस कोर्स को चुनते हैं चुनने के बाद मन लगाकर पढ़ाई व मेहनत भी करते हैं। 

लेकिन जो विद्यार्थी परिवारिक स्थिति में सामान्य होते हैं या थोड़ा कमजोर होते हैं जो उनके लिए मेडिकल फीस के लिए थोड़ी झटकेदार महसूस होती है। और जिनकी परिवारिक स्थिति मजबूत होते हैं उनके लिए इसके फीस में कोई प्रभाव नहीं दिखेगी। 

इस कोर्स को करने के लिए आप पर निर्भर करता है। कि आप कौन से कॉलेज व यूनिवर्सिटी  में एडमिशन लेकर एमबीबीएस की कोर्स को करना चाहते हैं। 

यदि आप सरकारी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में इस कोर्स को करना चाहते हैं।  तो आपको फीस कम से कम देने होते है। लेकिन अगर वहीं आप प्राइवेट कॉलेज या यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस की कोर्स को करना चाहते तो आपको इसके लिए लगभग 5 से 10 लाख तक के फीस लग सकते हैं। 

एमबीबीएस की कोर्स को करने के लिए आपको सबसे पहले निट परीक्षा को पास करना होता है। चाहे आप सरकारी कॉलेज, यूनिवर्सिटी या प्राइवेट कॉलेज, यूनिवर्सिटी से पास करते हैं। निट परीक्षा में आपको एक अच्छे अंक से पास होना होता है। 

साथियों तो अब हम बात करेंगे। इस आर्टिकल के अंतिम स्टेप पर वो है। डॉक्टर की सैलेरी कितनी होती है? जब आप एक डॉक्टर बन जाता है। तो आपके मन में ऐसा सवाल अक्सर आता है।

डॉक्टर में शुरुआती वेतन कितनी होती है। और कब सैलरी बडती है और अधिक से अधिक कितनी सैलरी हो सकती है तो आइए अब हम इस इस सवाल का जवाब भी नीचे पढ़ेंगे।

डॉक्टर की सैलेरी कितनी होती है?

एमबीबीएस डॉक्टर की सैलरी कहीं फिक्स नहीं होती है। आपकी सैलरी इस पर निर्भर करती है। कि आप जो हॉस्पिटल में जॉब करते हैं। वह हॉस्पिटल अल्प जनसंख्या (ग्रामीण क्षेत्र में) स्थान में है। या अधिक जनसंख्या (सहरी क्षेत्र में) वाले स्थान में स्थित है।  

ऐसे में एमबीबीएस डॉक्टर की सैलरी लगभग 50000 से लेकर लगभग 120000 तक कि हो सकती है। यदि एवरेज एनुअल की बात की जाए तो 6 – 12 लाख वार्षिक वेतन मिल जाती है। तथा जैसे-जैसे आपकी एक्सपीरियंस बड़ेगी वैसे वैसे आपकी सैलरी भी बड़ेगी।

निष्कर्ष:-  साथियों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री कौन से होती हैं इसके बारे में विस्तारपूर्वक से बताने की कोशिश किए है। 

साथी ही इस कोर्स को कौन-कौन से क्षेत्र से आप कर सकते हैं। और आपको इस कोर्स को करने से क्या क्या लाभ होती है। इसके बारे में भी विस्तार पूर्वक से बताने की कोशिश किये है।

FAQ’S »डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री कोन सी होती है? (Doctor Ki Sabse Bari Degree Kon Si Hoti Hai)
Q.1 एमडी का फुल फॉर्म क्या होता है?

Ans डॉक्टर ऑफ़ मेडिसिन (Doctor Of Medicine) होता है।

Q.2 क्या बिना एमडी किये डॉक्टर बन सकते हैं?

Ans हाँ, बिना MD किये आप एक डॉक्टर बन सकते हैं।

Q.3 डॉक्टर बनने के लिए कितने साल लगते हैं?

Ans 5 वर्ष और 6 महीने का समय लगता है। 

अगर आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ लिया है। तो हमें उम्मीद है। कि आप इस आर्टिकल को पुर्ण रुप से समझ गए होंगे। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको पूर्ण रूप से समझाने के लिए सरल भाषा का उपयोग किये है।

डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री कोन सी होती है? (Doctor Ki Sabse Bari Degree Kon Si Hoti Hai)