कौन सा जॉब में ज्यादा पैसा है | Kaun sa job me jyada paisa hai

आज के समय में अगर देखा जाए तो हर एक व्यक्ति को ज्यादा पैसा की जरूरत होता है ठीक उसी प्रकार से हर एक विद्यार्थियों का सपना होता है ज्यादा सैलरी वाले जॉब करने का लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता है कि कौन सा जॉब में ज्यादा पैसा है (Kon sa job me jyada paisa hai).

कौन सा जॉब में ज्यादा पैसा है | Kaun sa job me jyada paisa hai

प्राइवेट नौकरी की तुलना में सरकारी नौकरी एक ऐसी नौकरी है जहां पेशेवरों की सैलरी ज्यादा होता है साथ में सैलरी के साथ साथ मान, सम्मान, इज्जत और अन्य भत्ता भी शामिल होते हैं यह एक पुर्ण जवाब नहीं है।

कौन सा जॉब में ज्यादा पैसा है इसके बारे में पूर्ण रूप से जानकारी पाने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको ज्यादा सैलरी वाले जॉब से संबंधित विस्तारपूर्वक से सरल भाषा में जानकारी हासिल हो सके।

कौन सा जॉब में ज्यादा पैसा है (Kon sa job me jyada paisa hai)

निम्नलिखित ऐसे गवर्नमेंट जॉब है जिनमें ज्यादा पैसा मासिक के तौर पर दिए जाते हैं जैसे:–

  • IAS और IPS
  • इसरो, डीआरडीओ साइंटिस्ट और इंजीनियर​
  • विदेश मंत्रालय के ASO 
  • NDA और डिफेंस सर्विसेज​
  • आरबीआई ग्रेड-B​
  • पीएसयू जॉब्स
  • इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज​
  • असिस्टेंट प्रोफेसर और लेक्चरर​
  • स्टाफ सिलेक्शन कमीशन​

1. आईएएस (IAS) और आईपीएस (IPS) 

आईएएस (IAS) और आईपीएस (IPS) अधिकारी की सैलरी सातवें वेतन आयोग के द्वारा शुरुआती में महीने कि लगभग 56100 होती है तथा इसके अलावा अन्य भत्ता जैसे आवास, स्वास्थ्य, बिजली बिल, वाहन  की सुविधाएं भी दी जाती है।

अधिकारी की कुछ महीने कार्य के दौरान अधिकारी की सैलरी लगभग 1 लाख से अधिक महीने कि हो जाती है ऐसा अधिकारी में जाने के लिए उम्मीदवारों को सिविल सर्विसेज के द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा में मान्यता प्राप्त करना होता है।

आईएएस (IAS) और आईपीएस (IPS) अधिकारी उम्मीदवार को देश के मैनेजमेंट के लिए आगे ले जाने का एक जरिया है जहां एक आईएएस (IAS) अधिकारी आगे जाकर के एक DM (जिला मजिस्ट्रेट) पद में स्थगित हो सकते हैं वही जबकि एक आईपीएस (IPS) अधिकारी आगे जाकर के एक एसपी (SP) अधिकारी के पद को हासिल कर सकते हैं।

2. इसरो, डीआरडीओ साइंटिस्ट और इंजीनियर​व

इसरो, डीआरडीओ साइंटिस्ट और इंजीनियर​ कि शुरुआती में सैलरी लगभग 60 हजार रुपए तक की हो सकती है तथा जैसे-जैसे उम्मीदवार की अनुभव बढ़ता जाएगा ठीक उसी प्रकार से इनकी सैलरी में भी वृद्धि हो जाएगी।

इसमें इंजीनियर और वैज्ञानिक के पदों के लिए वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिनका रुचि विकास और अनुसंधान में होता है तथा इस पोस्ट में कार्य करने वाले उम्मीदवारों को सैलरी के अलावा आवाज तथा वाहन जैसे आदि की भी सुविधा दिये जाते हैं।

3. विदेश मंत्रालय के एएसओ 

विदेश मंत्रालय के ASO को भी मिलती है मोटी सैलरी​ इनके शुरुआती कि वेतन लगभग 1.25 लाख रुपया होती है साथ ही अनुभव के पश्चात इनकी सैलरी मैं भी अफरीदी होती है एएसओ अधिकारी को मासिक सैलरी के अलावा अन्य भत्ता की भी सुविधाएं दी जाती है।

एएसओ अधिकारी के पोस्ट में जाने के लिए उम्मीदवार को सीजीएल (CGL) में मान्यता प्राप्त करना होता है तभी जाकर के इस पोस्ट के लिए योग्य होंगे।

4. एनडीए और डिफेंस सर्विसेज​ (NDA and Defence Service)

एनडीए (NDA) और डिफेंस सर्विसेज​ की शुरुआती सैलरी महीने की लगभग 68, 000 तक कि होती है तथा हुआ है अगर उम्मीदवार आगे चल कर के मैनेजर की पोस्ट को हासिल कर लेते हैं तो उनके शुरुआती में महीने की सैलरी लगभग 1 लाख रुपया तक की हो सकती है।

जैसे हम सब जानते हैं कि यूपीएससी के द्वारा एएफसीएटी, एनडीए, सीडीएस आदि जैसे परीक्षाओं का आयोजित कराया जाता है तथा हमारे देश में सेनाओं को तीन भागों में विभाजित किया गया है जो कि इस प्रकार से है:–

  • भारतीय वायु सेना
  • भारतीय नौसेना. 
  • भारतीय थल सेना  

भारतीय सैनिकों में दाखिल होने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित 3 प्रकार के परीक्षाओं से मान्यता प्राप्त करना होता है–

  • फिजिकल टेस्ट
  • मेडिकल टेस्ट
  • साक्षात्कार टेस्ट

5. आरबीआई ग्रेड-B​ (RBI GRADE – B)

आरबीआई ग्रेड-B​ में चयनित उम्मीदवारों की शुरुआती सैलरी लगभग 67000 तक कि हो सकती है आरबीआई (RBI) में ग्रेड-B अधिकारी की सरकारी बैंकिंग के क्षेत्रों में उच्च पद के लिए अधिक डिमांड होती है। 

भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RRB) भारतीय केंद्रीय बैंक में से एक है जहां काफी डिमांड वाले पदें है भारतीय रिज़र्व बैंक कि जॉब करने वाले पेशेवरों को आरबीआई ग्रेड B के कठिन परीक्षा में मान्यता प्राप्त करनी होती है।

बैंकिंग के फील्ड में रुचि रखने वाले उम्मीदवार के लिए आरबीआई ग्रेड बी के जॉब काफी लाभदायक सिद्ध होगा जो कि भविष्य के लिए भी काफी उपयोगी है तथा आरबीआई ग्रेड बी मैच चयनित उम्मीदवारों की सैलरी मोटी रकम होती है।

6. पीएसयू जॉब्स (PSU Job)

पीएसयू (PSU) जॉब्स में इंजीनियरों की शुरुआती सैलरी लगभग 60,000 होती है इसके अलावा इन्हें कई प्रकार के भत्ता का लाभ भी दिया जाता है पीएसयू की जॉब पाने के लिए उम्मीदवारों को GATE की प्रवेश परीक्षा में मान्यता प्राप्त करनी होती है तथा पीएसयू में चयनित अलग-अलग पदों की उम्मीदवारों की सैलेरी अलग-अलग निर्धारित होती है।

पीएसयू (PSU) एक सार्वजनिक क्षेत्रों का निगम है जिसका पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग होता है।

पीएसयू (PSU) पदों कि पाठ्यक्रम विवरण

पदनिर्धारित सैलेरी
मैनेजरलगभग 38,000 से 50,000
डिप्टी मैनेजरलगभग 38,000 से 50,000
फाइनेंस मैनेजर45,000 से 50,000 
जनरल मैनेजर60,000 से 65,000
फाइनेंस एग्जीक्यूटिव20,000 हजार से 22,000
कंपनी सेक्रेट्रीलगभग 45,000 से 50,000

7. इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज​

इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज​ में चयनित उम्मीदवार की शुरुआती महीने की सैलरी लगभग 60,000 होती है साथ ही उम्मीदवार की अनुभव के अनुसार इनके सैलरी में भी वृद्धि होती है इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज​ में जाने के लिए उम्मीदवार को यूपीएससी के द्वारा आयोजित की गई फॉरेस्ट सर्विस एग्जाम में मान्यता प्राप्त करना होता है। 

इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज​ में चयन प्रीलिम्, मेंस और इंटरव्यू के द्वारा निर्धारित किया जाता है इंडियन फारेस्ट की नौकरी को एक वन विभाग कि प्रतिष्ठित नौकरी माना जाता है जिसमें वन, सिविल इंजीनियरिंग शामिल है।

भारतीय वन विभाग में पदों के अनुसार अलग-अलग सैलरी निर्धारित की गई है जो कि नीचे इस प्रकार से दर्शाया गया है:- 

  • वनरक्षक की सैलदी – 55,000
  • भारतीय जूनियर वन विभाग कि सैलेरी – 38,000

8. असिस्टेंट प्रोफेसर और लेक्चरर

भारतीय असिस्टेंट प्रोफेसर की वार्षिक सैलरी लगभग 3,60,000 से लेकर 5,50,000 तक का होता है तथा अनुभव के अनुसार इनकी सैलरी में बढ़ावा की जाती है तथा अन्य नौकरी की तुलना में असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरी की प्रतियोगिता काफी कम होती है। सहायक प्रोफेसर का वार्षिक वेतन पाठ्यक्रम विवरण

पदवार्षिक वेतन
सहायक अभियंता प्रोफेसर5,25,000
सहायक प्रोफेसर5,30,000
परीक्षण अभियन्ता8,50,000
सहायक वैज्ञानिक प्रोफेसर15,00,000
स्वचालन इंजीनियर9,50,000
डिज़ाइन इंजीनियर4,60,000
परीक्षण अभियन्ता8,50,000
प्रोजेक्ट इंजीनियर4,12,000
सह – प्राध्यापक10,00,000

9. स्टाफ सिलेक्शन कमीशन​

एसएससी की कुल वेतन लगभग 25,500 से लेकर के लगभग 1,51,100 तक की होती है जिसमें SSC CGL के तहत उपभोक्ता को TA, DA, HRA, आदि जैसे कई सारे सुविधाएं भी सरकार कि ओर से दिए जाते हैं।

एसएससी के तहत चयनित ग्रुप – बी और ग्रुप – सी कि उम्मीदवार की शुरुआती मासिक सैलरी लगभग 45,000 तक की होती है तथा कुछ महीना कार्य करने के पश्चात हरिद्वार की सैलरी में प्रीति देखने को मिलती है।

MUST READS:–

1.बीएससी एग्रीकल्चर के बाद गवर्नमेंट जॉब
2.बीकॉम के बाद गवर्नमेंट जॉब
3.डी फार्मा करने के बाद गवर्नमेंट जॉब
4.बी फार्मा के बाद गवर्नमेंट जॉब
5.बीएससी नर्सिंग के बाद गवर्नमेंट जॉब
6.पॉलिटेक्निक के बाद गवर्नमेंट जॉब

FAQ’S

 प्रश्न : कौन सा जॉब में ज्यादा पैसा है?

उत्तर: सबसे ज्यादा पैसा वाले जॉब IAS और IPS, इसरो, डीआरडीओ साइंटिस्ट और इंजीनियर​, विदेश मंत्रालय के ASO, NDA और डिफेंस सर्विसेज​, आरबीआई ग्रेड-B आदि होते हैं।​

प्रश्न: सबसे ज्यादा पैसा कौन सी नौकरी में मिलते हैं?

उत्तर: आईएएस और आईपीएस की नौकरी में ज्यादा पैसा मिलते हैं आईएएस और आईपीएस अधिकारी को सातवें वेतन आयोग के द्वारा महीने की शुरुआती में लगभग 56,100 होती है तथा कुछ महीने के पश्चात इनकी सैलरी लगभग एक लाख से अधिक हो जाती है।

प्रश्न: भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाला नौकरी?

उत्तर: हमारे भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाला नौकरी डीआरडीओ, साइंटिस्ट और इंजीनियर​, आईएएस (IAS) और आईपीएस (IPS), इसरो, विदेश मंत्रालय के एएसओ (ASO), एनडीए, (NDA) और डिफेंस सर्विसेज​, आरबीआई ग्रेड-B​, पीएसयू (PUS) जॉब्स, इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज​, असिस्टेंट प्रोफेसर और लेक्चरर​, स्टाफ सिलेक्शन कमीशन​ आदि में से एक है।

कौन सा जॉब में ज्यादा पैसा है | Kaun sa job me jyada paisa hai 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *