एनडीए की तैयारी कैसे करें | NDA Ki Taiyari Kaise Kare 

एनडीए की तैयारी कैसे करें | NDA Ki Taiyari Kaise Kare काफी सारे विद्यार्थी 10वीं या 12वीं की कक्षा में पास करने के बाद एनडीए में जाने कि सपना रखते हैं क्या आप भी 12वीं की कक्षा में पढ़ रहे हैं या 12वीं के पढ़ाई कर चुके हैं और एनडीए में जाना चाहते हैं।

एनडीए तीन प्रकार के होते हैं जल सेना (Indian Navy), वायु सेना (Indian Air Force) और थल सेना (Indian Army) इन तीनों में से किसी एक चरण में जाने के लिए UPSC के द्वारा आयोजित एनडीए की प्रवेश परीक्षा में मान्यता प्राप्त करनी होती है तभी जाकर कि आप आगे की प्रक्रिया के योग होंगे और अंत में आप एक भारतीय सैनिक के लिए चुने जाएंगे।

एनडीए की तैयारी कैसे करें | NDA Ki Taiyari Kaise Kare 

ऐसे में क्या आप जानते हैं कि एनडीए की तैयारी कैसे करें? अगर नहीं तो चिंता की कोई विषय नहीं आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इसके बारे में पूर्ण रूप से जानकारी देने वाले हैं एनडीएस से संबंधित पूर्ण रूप से जानकारी पाने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में पूर्ण रूप से जानकारी हो सके।

एनडीए की तैयारी कैसे करें (NDA Ki Taiyari Kaise Kare)

एनडीए की तैयारी अच्छे से करने के लिए उम्मीदवार को रूटीन के आधार पर चलना होता है जो कि नीचे निम्नलिखित प्रकार से हैं:–

  1. स्टडी प्लान शेड्यूल को बेहतर तरीके से करें।
  2. सामान्य ज्ञान और अंग्रेजी पर ध्यान दें।
  3. पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें।
  4. सही पुस्‍तकों का चुनाव करें।
  5. अपने आपको स्‍वास्‍थ्‍य रखें।
  6. मूल बातें स्पष्ट करें।

10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा पास करने के बाद काफी सारे युवाओं की भारतीय सेना में शामिल होने का सपना होता है तथा भारतीय सेना में शामिल होकर के अच्छे सैलरी एक अच्छी जॉब साथ ही उन्हें एक केरियर भी हासिल हो जाता है जिसकी वह सपना रखता है।

स्टडी प्लान शेड्यूल को बेहतर तरीके से करें (Make the study plan schedule better)

अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को उनके तैयारी के कार्यक्रम को सुव्यवस्थित करना अति आवश्यक होता है। उम्मीदवार की एनडीए पाठ्यक्रम तथा अपने समय कि उपयोग किए गए तैयारी के लिए समय को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने के लिए इस्मार्ट अध्ययन का होना अति लाभदायक माना जाता है।

ऐसे में एनडीए के लिए स्मार्ट अध्ययन योजना का होना बेहद जरूरी होता है। इस्मार्ट अध्ययन योजना यानी कि समय और एनडीए पाठ्यक्रम का कुशलतापूर्वक प्रबंधक करना ही स्मार्ट अध्ययन कहलाता है।

सामान्य ज्ञान और अंग्रेजी पर ध्यान दें (Focus on General Knowledge and English)

सामान्य ज्ञान पाठ्यक्रम की तैयारी करना काफी महत्वपूर्ण माना जाता है इसकी तैयारी उम्मीदवार निकली नई जीके पढ़ कर के कर सकते हैं तथा समाचार पत्रों में दिए हुए जीके के माध्यम से कर सकते हैं एवं डिजिटल तरीके से भी इसकी तैयारी कर सकते हैं। 

एनडीए में जाने के लिए अंग्रेजी की तैयारी ग्रामर, ट्रांसलेशन, स्पीकिंग इंग्लिश कोर्स तथा अंग्रेजी पुस्तकों से कर सकते हैं जो कि उम्मीदवार के लिए काफी फायदेमंद सिद्ध होंगे हालांकि हमारे देश की राष्ट्रभाषा हिंदी है लेकिन हमारे देश में इंग्लिश भाषा को भी कभी महत्व माना जाता है।

मूल बातें स्पष्ट करें (Make the study plan schedule better)

बोलो बातों को स्पष्ट करें या नहीं आपको इस बात पर ध्यान देना है कि जब आप परीक्षा की तैयारी शुरू करने जाएंगे तो सबसे पूर्व में सभी पाठ्यक्रम का विश्लेषण करें। शेती उम्मीदवार के पास कम समय होता है तो उस वक्त उम्मीदवार को उच्च स्तरीय वाले प्रश्नों को सर्वप्रथम चिन्हित करना अति आवश्यक होता है।

और अगर यदि उम्मीदवार के पास समय रहते ही तैयारी कर रहे हो तो उन्हें अपने रूटीन के हिसाब से तैयारी करना चाहिए तो वह हर विषय को समय के अनुसार पूरा कर सकता है।

सही पुस्‍तकों का करें चुनाव (Choose the right books)

सही पुस्तकों से एनडीए की तैयारी करना अति आवश्यक होता है गणित की तैयारी आर एस अग्रवाल से करें यह पुस्तक विद्यार्थियों के लिए काफी प्रचलित पुस्तक है जिसका आपको 12वीं कक्षा के लिए किया जाता है तथा भौतिक और रासायनिक विज्ञान की तैयारी एनसीईआरटी पुस्तक से करें तथा इनमें दर्शाए के उदाहरण के प्रश्न को भी समाधान करना अति महत्वपूर्ण माना जाता है।

बाकी अन्य पुस्तक की तैयारी एनसीईआरटी पुस्तक तथा व्याकरण और ग्रामर से करना चाहिए तभी जाकर के उम्मीदवार एक अच्छे अंक लाने के योग्य हो सकते हैं।

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें (Solve previous year question papers)

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करना अति आवश्यक माना जाता है क्योंकि कभी-कभी पिछले वर्ष में प्रश्न पूछे गए प्रश्न वर्तमान एग्जाम के प्रश्न पत्रों में में भी पूछा जाता है ऐसा कई बार हुआ है इसलिए पिछले वर्ष में अंकित प्रश्नों का समाधान करना है अति आवश्यक माना जाता है। 

अपने आपको स्‍वास्‍थ्‍य रखें (Keep yourself healthy)

अपने आप को स्वस्थ रखें क्योंकि एनडीए की तैयारी में उम्मीदवार की स्वस्थ और व्यक्तित्व का इस एग्जाम में एक प्रमुख भूमिका होते हैं क्योंकि यदि तैयारी करने के समय उम्मीदवार के शरीर में किसी प्रकार से असंतुष्ट महसूस होने पर उम्मीदवार की एग्जाम की तैयारी का बाधा का कारण बन सकता है।

इसलिए उम्मीदवार को एग्जाम की तैयारी के वक्त सालाह दिये जाते हैं कि अपने स्वास्थ्य के लिए समय पर पर्याप्त भोजन और पर्याप्त पानी का सेवन करें जिससे आपका शरीर और मस्तिष्क दोनों ही सांत बना रहे।

RELATED POST:–

1.एनडीए की नौकरी कितने साल कि होती हैं?
2.एनडीए की तैयारी के लिए बेस्ट बुक कौन सा है? 
3.एनडीए में क्या काम करना पड़ता हैं? 
4.एनडीए की सैलेरी कितनी होती है?

क्या मैं 3 महीने में एनडीए की तैयारी कर सकता हूं?

3 महीना में एनडीए की तैयारी जब उम्मीदवार के पास साल भर का समय नष्ट हो जाता है या वह 1 साल में कुछ खास तैयारी नहीं कर पाते और जब एग्जाम के लिए केवल तीन ही महीना बाकी रहते हैं तब उन्हें कमी का आभास होता है।

तो ऐसे में अगर उम्मीदवार हार्डवर्किंग करें तो उन्हें केवल उन प्रश्नों का समाधान करना चाहिए जोकि उच्च अंक के होते हैं हालांकि सभी सब्जेक्टों से ऐसा तैयारी करना 3 महीना में संभव नहीं है।

10वीं के बाद एनडीए कि तैयारी कैसे करें?

दसवीं कक्षा के बाद एनडीए की तैयारी करने के लिए उम्मीदवार को सर्वप्रथम 12वीं कक्षा में साइंस स्ट्रीम के साथ मान्यता प्राप्त करना होता है तभी जाकर के उम्मीदवार एनडीए की परीक्षा में शामिल होने का योग्य होते हैं।

इसके बाद उम्मीदवार को भारतीय सैनिक में दाखिला दिए जाते हैं तथा UPSC के द्वारा NDA आयोजित पर्यवेक्षक परीक्षा में पास करना होता है तथा दिए गए उम्र सीमा की होनी चाहिए।

12वीं के बाद एनडीए की तैयारी कैसे करें?

12वीं के बाद एनडीए की तैयारी करने के लिए उम्मीदवार को निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होता है जैसे:–

  • कैंडिडेट भारतीय होनी चाहिए।
  • कैंडिडेट की न्यूनतम योग्यता 12वीं कक्षा में पास होने चाहिए।
  • NDA के द्वारा निर्धारित सीमित ऊंचाई होनी चाहिए
  • निकाली गई एनडीए की वैकेंसी को अप्लाई करें।
  • UPSC के द्वारा आयोजित NDA की प्रवेश परीक्षा को पास करें।
  • Online या Offline आवेदन करें आदि….

12वीं के बाद एनडीए की परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवार को एनसीईआरटी किताब तथा व्याकरण एवं आर एस अग्रवाल जैसे किताबों को अपने रूटीन के हिसाब से पढ़ें।

एनडीए की तैयारी के लिए कितना समय चाहिए?

एनडीए की परीक्षा की तैयारी के लिए विद्यार्थियों के पास 1 साल 6 महीने की समय होती है जिससे वह अपनी परीक्षा की तैयारी श्रद्धा पूर्वक से कर सकें साथ में उम्मीदवारों को एग्जाम में आने वाले हर एक सवाल से संबंधित सभी विषय को ध्यान देना चाहिए।

FAQ’S:

प्रश्न:- एनडीए की तैयारी कैसे करें?

उत्तर– एनडीए की तैयारी करने के लिए स्टडी प्लान शेड्यूल को बेहतर तरीके से करें, सामान्य ज्ञान और अंग्रेजी पर ध्यान दें, पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें, सही पुस्‍तकों का चुनाव करें, अपने आपको स्‍वास्‍थ्‍य रखें, मूल बातें स्पष्ट करें।

प्रश्न:- एनडीए में कितनी बार अप्लाई कर सकते हैं?

उत्तर– NDA कि परीक्षा के लिए एक विद्यार्थी दो बार अप्लाई कर सकते हैं, क्योंकि एनडीए में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 19 वर्ष की होती है इसलिए एक उम्मीदवार NDA के लिए दो से तीन बार तक ही आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न:- एनडीए का एग्जाम कितने अंक का होता है?

उत्तर– एनडीए का  एग्जाम इंटरव्यू और लिखित एग्जाम देना होता है, जबकि यह दोनों एग्जाम टोटल 900 अंक के होते हैं इन दोनों एग्जाम के बाद ही यह तय किया जाता है। मैथ एग्जाम के लिए 300 अंक और बाकी सब्जेक्ट के लिए 600 अंक होता है और जितने भी उम्मीदवार एग्जाम देते हैं उन सभी को समय दिया जाता है 2 घंटे 30 मिनट का और समय के अनुसार आपको पेपर फिनिश करना होता है।

एनडीए की तैयारी कैसे करें | NDA Ki Taiyari Kaise Kare

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *