एनडीए में क्या काम करना पड़ता हैं | NDA Me Kya Kya Kam Karna Parta Hai

एनडीए में क्या काम करना पड़ता हैं | NDA Me Kya Kya Kam Karna Parta Hai तो आइए अब मैं आपको बता दूंगी एनडीए में आपको क्या-क्या काम करना होता है, एनडीए में जाने वाले व्यक्तियों को यह जानना अति आवश्यक है एनडीए में क्या-क्या काम करना होता है।

जैसे कि हम सभी हां जानते हैं, कि एनडीए में तीन तरह के सेनाओं का चयन किया जाता है, और खास करके हमारे भारत देश में।  एनडीए में जाने से पहले आपको एनडीए का एग्जाम देना होता है, अगर आप इस एनडीए एग्जाम को पास कर लेते हैं, तो एनडीए में जाने का मौका दिया जाता है।

एनडीए में क्या काम करना पड़ता हैं | NDA Me Kya Kya Kam Karna Parta Hai

और जब आप इस एग्जाम को पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपको एनडीए ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है जब आपका ट्रेनिंग पूरी तरह से कंप्लीट हो जाता है तब आपको 3 सेनाओं में से किसी एक सेना में काम करने का मौका दिया जाता है।

एनडीए में क्या काम करना पड़ता हैं (NDA Me Kya Kya Kam Karna Parta Hai)

हमारे देश भारत में यह जो 3 सेना है वह है वायु सेना, थल सेना और जल सेना इन सभी सेनाओं में अलग-अलग काम करने होते हैं जो व्यक्ति वायु सेना की नौकरी करता है उसे वायु द्वारा अपने देश की सुरक्षा करता है।

और अगर कोई व्यक्ति थल सेना मैं काम करता है तो उसे आर्मी की नौकरी करना होता है और यह भी अपने प्रति देश की रक्षा करता है।

जैसे कि मैंने आपको बताया वायु सेना थल सेना अपने देश की रक्षा करता है उसी प्रकार जल सेना के भी उत्तरदायित्व देश की रक्षा करना होता है जल सेना नेवी की द्वारा देश की रक्षा करता है। जैसे कि हम सभी जानते हैं हमारे देश में तीन सेना होते हैं तथा अलग-अलग सेनाओं के अलग अलग कामों पर निर्धारित होती है। 

  1. वायु सेना  (Air force army)
  2. थल सेना (Indian Army)
  3. जल सेना (Navy)

तो चलिए अब हम बात करते हैं भारत के इन तीनों सेनाओं के बारे में की इन्हें क्या-क्या काम करना होता है।

भारतीय वायु सेना (Indian Air force)

भारतीय वायुसेना के काफी सारे दायित्व होते हैं जिनमें से कुछ इस प्रकार से हैं:- 

  • भारत देश के वायु सेनाओं (Air force army) का उत्तरदायित्व होता है कि वह अपने देश के हमेशा जागृत रहना क्योंकि हमारे देश में वायु जो आती है।
  •  वह बहुत ही तीव्र गति से आती है इसे हम चक्रवात भी कहते हैं यह जो चक्रवात है यह भी एक प्रकार की अपदा है 
  • जिसे हम वायु चक्रवात भी कहते हैं इसीलिए हमेशा वायु सेनाओं को  चक्रवात आने की संभावना पर जागरूकत रहने के लिए कहा जाता है
  •  वायु सेना का जो कार्य होता है जिन-जीन क्षेत्रों में चक्रवात आते हैं उन सभी क्षेत्रों में जाकर के उन सभी इंसानों का मदद करना होता है
  • एवं उनको चक्रवात आए हुए क्षतिग्रस्त क्षेत्रों से बाहर निकालना और उन्हें एक ऐसे सुरक्षित स्थान पर पहुंचाना और उन्हें मेडिकल ट्रीटमेंट दिलवाना होता है इस तरह से वायु सेना देश के प्रति अपनी जिम्मेवारी को निभाता है

इसी प्रकार थलसेना एवं जल सेना का भी उत्तरदायित्व देश की रक्षा करना होता है जिसके बारे में हम आपको बताएंगे

भारतीय थल सेना (Indian Army)

भारतीय थल सेना के दायित्व निम्नलिखित प्रकार से दर्शाए गये हैं:- 

  • हमारे देश में ये जो थल सेना (Indian Army)हैं इनको दूसरा स्थान दिया गया हैं और इन्हें सबसे प्रमुख भी माना जाता है। 
  • एनडीए में थल सेना जो होते हैं, उनका कार्य अपने देश की सीमा पर रहके  देश की रकक्षा करना पड़ता है।
  • अगर हमारे देश की सीमा यानी कि बॉर्डर पर किसी भी प्रकार का खतरा आता है तो उससे रक्षा हमारे देश के थल सेना ही करते हैं। 
  • देश के सेनाओ का पहला उत्तरदायित्व होता है देश के प्रति जागरूक रहना और हरेक इंसान के  साथ मिलजुल कर रहना और एकता बनाए रहना और एकता में ही बल होता है।
  • भारतीय थल सेना की जो जिम्मेदारी हैं भूकंप जैसे अपदा आने पर हरेक इंसान को  बचाना और उन्हे सुरक्षित स्थान पर पहुंचना, और वायु सेना की तरह मेडिकल ट्रीटमेंट दिलवाना होता है।
  • और ऐसी अपदा है, जिनसे उनकी रक्षा करना होता हैं थल सेनाओ अपनी जान की परवाह किए बिना दूसरो की रक्षा करता है और देश प्रति अपने जिम्मेदारी  को पुरा करता हैं।

भारतीय जल सेना (Indian Navy)

जैसे कि हम सभी जानते हैं ऐसे बहुत से व्यक्ति हैं जो प्रत्येक वर्ष एनडीए का एग्जाम देता है और जो व्यक्ति इस एग्जाम को पास करता है उनका ही चयन जल सेना में किया जाता है।

जल सेना का कार्य होता है, कि हमारे देश के समुद्र तट पर उनकी जो सीमा है म्हारा करिए देश की रक्षा करते हैं। जल सेना को नेवी भी कहा जाता है।

जैसे कि मैंने आपको बताया कि जल सेना समुद्र तट पर रहते हैं इनका जो कार्य है वह है समुंदर की लहर यानी की बाढ़ का रोकथाम करना और अपने देश की रक्षा करना हमारे देश की रक्षा तो  का बागडोर देश की सरकार के हाथों होता है पर सरकार ने एनडीए के माध्यम से जल सेना का चयन किया है और यह बागडोर उन्हीं के हाथों में दे दिया गया है और जल सेनाओं का भी यह उत्तरदायित्व होता है कि वह अपने देश के प्रति जागरूक रहें और अपने देश की रक्षा करें।

जल सेनाओं को अपना घर परिवार छोड़ कर के समुद्री तट पर रहकर अपने देश की रक्षा करता है इस तरह से उन्हें अपने परिवार का मुंह छोड़ना पड़ता है और देश के प्रति हमेशा जागरूक रहना होता है।

ऐसे सेनाओं पर हमारे देश की जो सरकार है उन्हें गर्व होना चाहिए एवं सरकार के साथ-साथ हम सभी भारतवासी को भी गर्व होना चाहिए कि हमारे देश में ऐसे भी युवक है जो देश के रक्षा प्रति इच्छुक होते हैं जो अपनी जान की परवाह किए बगैर अपने भारत देश के प्रति जिम्मेदारी निभाता है।

एनडीए के लिए ट्रेनिंग सेंटर NDA Training Center  

एनडीए की ट्रेनिंग सेंटर निम्नलिखित होते हैं:–

  • वायु सेना की ट्रेनिंग Medak-Hyderabad रोड में स्थित तेलंगना के डुंडीगल सेंटर में लिए जाते हैं।
  • एनडीए थल सेना की ट्रेनिंग देहरादून ट्रेनिंग सेंटर में ट्रेनिंग लिए जाते हैं।
  • एनडीए जल सेना की ट्रेनिंग एझिमाला में स्थित ट्रेनिंग सेंटर में ट्रेनिंग लिए जाते हैं।

एनडीए ट्रेनिंग पाठ्यक्रम विवरण

एनडीए पदट्रेनिंग सेंटर
वायु सेना कि ट्रेनिंगतेलंगाना के डुंडीगल में 
थल सेना कि ट्रेनिंगदेहरादून
जल सेना कि ट्रेनिंगएझिमाला

ALSO READS:–

एनडीए (NDA) का फुल फॉर्म क्या है?

एनडीए का फुल फॉर्म National Defense Academy जिसे हिंदी में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी कहा जाता है एनडीए से उम्मीदवार अपने देश की सेवक तथा रक्षक के रूप में कार्य करते हैं।

FAQ’S–

प्रश्न 1. एनडीए में जाने के लिए आपकी उम्र क्या होने चाहिए?

उत्तर– 16.5 से 19.5 के बीच आपकी उम्र सीमा होने चाहिए जिसके बाद ही आप एनडीए के लिए आवेदन देने दिया जाएगा और उसके बाद ही आप एग्जाम दे सकते हैं।

प्रश्न 2. एनडीए फॉर्म भरने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए?

उत्तर– एनडीए के लिए आपका जाति एवं निवासी प्रमाण पत्र देना होता है और आपको अपना आईडी प्रुव करने के लिए आधार कार्ड देने होते हैं आधार कार्ड में आपके जितने भी जानकारियां हैं वह सारे डॉक्यूमेंट मैं एक जैसे होना चाहिए जैसे कि आपका एड्रेस और खास तौर पर आपके डेट ऑफ बर्थ।

प्रश्न 3. एनडीए में जाने के लिए 12वीं में कितने अंक लाना चाहिए?

उत्तर– 12th मैं आपको केमिस्ट्री फिजिक्स और मैथ जैसे सब्जेक्ट में कम से कम 60% अंक लाना अनिवार्य अगर आप 60% अंक लाते हैं तो ही आपको एनडीए के लिए अप्लाई करने दिया जाएगा।

एनडीए में क्या काम करना पड़ता हैं | NDA Me Kya Kya Kam Karna Parta Hai

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *